फसलों की खरीदी:मंडियों मे 3 लाख 18 हजार क्विंटल गेहूं की आवक, टोकन काटने से पहले ही मंडी पहुंच रहे किसान

सिरसा8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिले की मंडियों में गेहूं आवक बढ़ने लगी है। 59 मंडियों में 3 लाख 18 हजार 893 क्विंटल गेहूं पहुंच चुका है। 2032 किसानों के टोकन काटे गए हैं, जबकि रविवार को भी किसान गेहूं लेकर मंडी में पहुंचे। हालांकि उनके टाेकन सोमवार को काटे जाएंगे। लेकिन ज्यादातर किसान तीन दिनों से मंडियों में डेरा लगाए बैठे हुए हैं। जिले में 59 खरीद केंद्रों पर चार एजेंसियों की ओर से गेहूं की खरीद का काम जारी है। जहां पहले की तरह तोल का काम आढ़तियों की तरफ से किया जा रहा है।

जिला में 2576 आढ़ती हैं। जिनके माध्यम से सवा लाख से ज्यादा किसानों की गेहूं खरीदी जाएगी। शनिवार को जिला की मंडियों में 1482 किसान एक लाख 14 हजार 642 क्विंटल गेहूं लेकर पहुंचे थे, जबकि इससे पहले दिन 550 किसानों ने गेट पास भी कटवाया था।
अभी आवक धीमी
अभी जिला में गेहूं की आवक तेज नहीं हुई है। जिला की कुल 59 मंडियों में से अभी 25 मंडियों में ही गेहूं की खरीद चल रही है। 15 अप्रैल के बाद आवक तेज हो जाएगी। अभी तक केवल 2 लाख 98 हजार क्विंटल गेहूं की खरीद हुई है। रविवार को खरीद बन्द रहती है। फिर भी किसान मंडी में गेहूं लेकर आ रहे थे। उनके गेट पास सोमवार को काटे जाएंगे।
बारदाना केवल 50 प्रतिशत पहुंचा
जिला में अभी गेहूं की खरीद के लिहाज से बारदाना पर्याप्त है। मगर जैसे ही खरीद तेजी से शुरू होगी । उसी समय बारदाना चाहिये। अब तक कुल 50 प्रतिशत बारदाना आया है। मंडियों में उठान भी शुरू हो चुका है। हालांकि छोटे खरीद केंद्र पर अभी उठान नहीं हुआ है। जैसे ही उठान गति पकड़ेगा बारदाने की मांग बढ़ेगी।

खबरें और भी हैं...