पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Hisar
  • Sirsa
  • 385 Doses Were Found At 6 Centers, By Noon Stock Is Over, Now Demand Of 1 Lakh 10 Thousand Has Been Sent, Will Be Available After 2 Days

वैक्सीन का टोटा:6 सेंटरों पर लग पाईं 385 डोज, दोपहर तक स्टॉक खत्म अब 1 लाख 10 हजार की डिमांड भेजी, 2 दिन बाद मिलेगी

सिरसाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सिरसा। नागरिक अस्पताल में दोपहर तक लगाया गया टीका। - Dainik Bhaskar
सिरसा। नागरिक अस्पताल में दोपहर तक लगाया गया टीका।
  • संभावित तीसरी लहर से पहले चुनौती बना 100 फीसदी वैक्सीनेशन, पहली बार या दूसरे टीके को नहीं बचीं डोज

जिले में बुधवार को 6 सेंटरों में 385 लोग कोरोना से बचाव का टीका लगवा पाए, जिसमें 304 को पहली और 81 को सैकेंड डोज लगाई गई। जिसके बाद विभाग के पास कोविशील्ड व को- वैक्सीन का स्टॉक खत्म हो गया । ऐसे में दोपहर बाद वैक्सीन लगवाने आए लोगों को बेरंग वापस लौटना पड़ा । इस दौरान काफी लोग दूसरी डोज लगवाने पहुंचे। जिनको तीन दिन बाद आने की बात कही गई।

ऐसे में सवाल यह उठता है कि यही हालात रहे, तो संभावित तीसरी लहर से पहले लोग कैसे वैक्सीनेट हो पाएंगे । विभाग के लिए सभी को टीका लगाना चुनौती से कम नहीं है । बुधवार सुबह जिले में 385 डोज वैक्सीन बची थी । जिसके चलते 6 सेंटरों पर वैक्सीन लगाने का निर्णय लिया गया।

दो सप्ताह से वैक्सीनेशन ने पकड़ी थी रफ्तार, 80 हजार ने लगवाया था टीका

पिछले दो सप्ताह ने वैक्सीनेशन ने रफ्तार पकड़ी थी। इस दौरान 80 हजार से ज्यादा टीका लगवाने को आगे आए। सबसे ज्यादा 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग उत्साहित रहा । सात दिनों में 50 हजार ने टीका लगाया था । अब पहला टीका लगवाने वाले युवाओं की संख्या 1 लाख 12 हजार 533 पहुंची, जबकि 3494 ने दोनों डोज लगवा ली। जिले में 13 लाख 32 हजार 844 की आबादी है।

हेल्थ डिपार्टमेंट की ओर से 3 लाख 83 हजार 658 को वैक्सीनेट किया गया है । जिसमें 3 लाख 12 हजार 702 को पहली और 70 हजार 956 को दूसरी डोज लग पाई है । यह टारगेट का 28.78 फीसदी है । ऐसे देखा जाए, तो 23.46 को पहली व 5.32 प्रतिशत को दोनों डोज लगी हैं। लेकिन अब वैक्सीन का स्टॉक खत्म होने से अभियान फिर से धीमा पड़ गया है।

वहीं, सिविल अस्पताल सिरसा में 99, पीएचसी इंद्रपुरी मोहल्ला 72, पीएचसी खैरपुर में 44, सीएचसी बड़ागुढ़ा में 30, सीएचसी रानियां में 120 व पीएचसी रंधावा में 20 डोज लगाई गई । इन सेंटरों में वैक्सीन की जितनी डोज बची थी वह दोपहर से पहले खत्म हो गई।

जानिए... कोरोना से रहना होगा अलर्ट तभी रह पाएंगे सुरक्षित

लॉकडाउन में ढील के बाद अब सब कुछ खुलने लगा है । लोग पहले की तरह लापरवाह होते दिख रहे हैं, बिना मास्क बसों, ट्रेनों व बाजारों के अलावा अस्पतालों में भीड़ जुटती है । पहले ऐसी लापरवाही के कारण संक्रमण की दूसरी में एक से तीन लोग प्रभावित हुए थे । जिले में करीब 21 हजार लोग इसकी चपेट में आए। क्योंकि मार्च से कोरोना संक्रमण का दायरा बढ़ने लगा था । अप्रैल में 6372 संक्रमित मिले, जिनमें 58 को जान गवानी पड़ी, जबकि मई में सर्वाधिक 13832 केस सामने आए और 247 की मौत हुई थी।

जिले में कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज खत्म है । लेकिन मुख्यालय से 1 लाख 10 हजार डोज मांगी हैं । जिसकी सप्लाई आज या कल में आ जाएगी। उसके बाद लाभार्थियों को इसका लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव के नियमों को दरकिनार नहीं किए जाए, क्योंकि इसका खतरा अभी टला नहीं है।'' -डॉ. बालेश बांसल, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी।

खबरें और भी हैं...