आज जलेगा अहंकार:रावण के 70 फुट; 60 फुट ऊंचे कुंभकर्ण के पुतलों का किया जाएगा दहन

सिरसा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सिरसा। श्री विष्णु क्लब की ओर से तैयार करवाए गए रावण व कुंभकर्ण के पुतले। - Dainik Bhaskar
सिरसा। श्री विष्णु क्लब की ओर से तैयार करवाए गए रावण व कुंभकर्ण के पुतले।
  • श्री रामा क्लब 5:55 पर तो श्री विष्णु क्लब 5:42 पर करेंगे पुतलों का दहन

जिला में दशहरा पर्व शुक्रवार को मनाया जाएगा। दशहरे पर दशानन व कुंभकर्ण के पुतले दहन किए जाएंगे हैं। शहर में दो जगह दशहरा आयोजित होगा। श्री विष्णु क्लब की ओर से बाइपास पर सीडीएलयू के सामने दशहरा ग्राउंड में व श्री रामा क्लब द्वारा ऑटो मार्केट स्थित दशहरा ग्राउंड में कार्यक्रम होगा। दोनों क्लबों की ओर से पुतले खड़े कर दिए गए हैं।

सबसे ऊंचे रावण का पुतला श्री विष्णु क्लब की ओर से बनाया गया है। यहां 70 फुट ऊंचाई वाले रावण व 60 फुट कुंभकर्ण के पुतलों का दहन होगा। इसके अलावा श्री रामा क्लब द्वारा 60 फीट के रावण के पुतले का दहन होगा। इसके अलावा दशहरा पर्व पर दोनों क्लब की ओर शहर में शोभायात्रा निकाली जाएगी।

शोभायात्रा में नशे पर कटाक्ष करने आधारित होंगी झांकियां

श्री विष्णु क्लब के प्रधान अजय ऐलावादी ने बताया कि इस बार शोभायात्रा में कोरोना, नशे पर कटाक्ष व जल बचाने की झांकी निकाली जाएगी। जो लोगों को जागरूक करेंगे। कोरोना संक्रमण के चलते पिछली बार दशहरा फीका रहा था। लेकिन इस बार शहर में शोभायात्रा निकालकर कोराेना से बचाव को लेकर लोगों को जागरूक किया जाएगा। झांकी में उड़ता हुआ हनुमान भी आकर्षण का केंद्र रहेगा।

एक महीने में तैयार हुए रावण के पुतले में लगाया साउंड सिस्टम, दहाड़ते हुए जलेगा

श्री विष्णु क्लब की ओर से 70 फुट रावण का पुतला तैयार करवाया गया है। रावण के पुतले में साउंड सिस्टम लगाया गया है। जो दहाड़ते हुए जलेगा। पिछले एक माह से कारीगर पुतले तैयार करने में जुटे हुए थे। इसके अलावा श्री रामा क्लब के मंच पर डबवाली निवासी रमेश ने रावण व कुंभकर्ण के पुतले तैयार किए हैं।

रमेश ने बताया कि पुतले बनाना उनका पुश्तैनी धंधा है। पांच पीढ़ियां इस काम में लगी हैं। इनके बनाए पुतले हरियाणा, पंजाब व राजस्थान क्षेत्रों में जाते हैं। श्री विष्णु क्लब की ओर से मुख्यातिथि की ओर से रिमोट से पुतला दहन होगा तो श्री रामा क्लब द्वारा अग्नि भेंट करके दहन किया जाएगा।

जानिए... शहर में इन जगहों पर होगा पुतलों का दहन

श्री रामा क्लब की ओर से पुतला दहन कार्यक्रम ऑटो मार्केट स्थित दशहरा ग्राउंड में 5 बजकर 55 मिनट पर होगा। वहीं श्री विष्णु क्लब की ओर से बाइपास रोड पर चौधरी देवीलाल यूनिवर्सिटी के सामने दशहरा ग्राउंड में 5 बजकर 42 मिनट पर दहन किया जाएगा। इससे पहले बाजारों में शोभायात्रा भी निकाली जाएगा। जो विभिन्न बाजारों से होती हुई दशहरा ग्राउंड में संपन्न होगी।

खबरें और भी हैं...