पार्षदों व चेयरमैन के चुनाव:नगर परिषद में बैंगलोर से पहुंची 3 सदस्यीय टीम 80 ईवीएम मशीनों को एक-एक कर किया चेक

सिरसा14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहर के 31 वार्डों के पार्षदों व चेयरमैन के चुनाव के लिए नगर परिषद ने कवायद शुरू की

शहर के 31 वार्डों के पार्षदों व चेयरमैन के चुनाव के लिए नगर परिषद ने कवायद शुरू कर दी है। निर्वाचन कार्यालय के द्वारा मतदान के लिए नगर परिषद में 80 ईवीएम सैट भेजे गए थे। जिन्हें सुरक्षा में रखवाया गया था। शुक्रवार को बैंगलोर से तीन सदस्यीय टीम नगर परिषद में पहुंची। टीम के साथ 6 ट्रेनर भी माैजूद थे। टीम सदस्यों ने सभी ईवीएम बॉक्स से निकालकर जांच की। इस दौरान टीम सदस्यों ने एक-एक करके सभी ईवीएम को खोलकर चैक किया, ताकि मतदान दौरान ईवीएम में किसी प्रकार की कोई दिक्कत न आए।

बैंगलोर की बहल कंपनी से आए अधिकारियों ने बताया कि चुनावों में मतदान दौरान कई बार ईवीएम खराब हो जाती है। जिस कारण मौके पर बदला जाता है। ऐसे में अभी नगर निकाय चुनावों का वक्त पड़ा है। इसलिए वे ईवीएम को रनिंग करने में लगे हैं, ताकि चुनाव के वक्त किसी प्रकार की कोई दिक्कत न आए। अधिकारियों ने बताया कि वे ईवीएम को चैक कर रहे हैं कि वे रनिंग में है या नहीं। समय रहते इसको ठीक किया जा सके। इसके बाद इसे दुरुस्त करके कड़ी सुरक्षा में बॉक्स में रख दिया जाएगा।

राज्य सरकार द्वारा ज्यों ही नगर परिषद के चुनाव के संबंध में कोई आदेश जारी किए जाएंगे। उसके बाद जिला प्रशासन द्वारा चुनाव प्रक्रिया करवाई जाएगी। पार्षद का चुनाव लड़ने के लिए उम्मीदवार भी वार्डों में लोगों की समस्याएं दूर करने में लगे हैं। हालांकि इस बार चुनाव रोमांचक होगा। क्योंकि हर वार्ड से 5 से 7 उम्मीदवार मैदान में होंगे और मुकाबला कड़ा होगा।

चेयरमैन का पहली बार वोट डालेंगे शहरवासी
राज्य सरकार की ओर से नगर परिषद चुनाव में पार्षदों व चेयरमैन के लिए अलग-अलग मतदान होंगे। बता दें कि पहले चुने गए पार्षदों में से चेयरमैन चुना जाता था। लेकिन इस बार चेयरमैन के लिए अलग से शहरवासी वोट डाल सकेंगे। सिरसा सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। हालांकि नगर परिषद की ओर से 31 वार्डों के लिए चुनाव होने हैं। कोरोना संक्रमण खत्म होने के बाद ही सरकार चुनाव करवाएगी।
समस्याओं का समाधान करवाने में लगे उम्मीदवार
चुनाव का अभी तक बिगुल बजा नहीं है। लेकिन पार्षद का चुनाव लड़ने के लिए उम्मीदवार मैदान में आने शुरू हो चुके हैं। हालांकि कई उम्मीदवारों ने पोस्टर तक छपवा लिए हैं और वार्ड में लोगों से संपर्क भी साधने में जुट गए हैं। पार्षद का चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार नगर परिषद में लोगों के काम करवाने में जुटे हैं, ताकि उनका वोट हासिल हो सके। गलियों के निर्माण से लेकर सफाई कार्य तक लोगों के करवाए जा रहे हैं। वार्ड में लोगों की समस्याएं दूर करवाने में जुटे हैं।
नगरायुक्त ने बैठक ली
नगर परिषद की नगरायुक्त नेहा सिंह ने कार्यभार संभालते ही अधिकारियों की बैठक ली। इस दौरान अधिकारियों से शहर की स्थिति के बारे में बातचीत की। उन्होंने शहर में नगर परिषद द्वारा जारी कार्यों की विस्तार से चर्चा की। वे जल्द ही शहर का दौरा करेंगी और विकास कार्यों का भी जायजा लेंगी। नगर परिषद कार्यालय में भी जाकर स्थिति का निरीक्षण करेंगी।

खबरें और भी हैं...