पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सख्ती:48 घंटे बाद दुकानदार या रेहड़ी संचालक के पास पॉलिथीन मिला तो लगेगा जुर्माना

सिरसा15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सिंगल यूज प्लास्टिक इस्तेमाल करने वालों की वीडियो बनाएगी नप टीम

शहर में सिंगल यूज प्लास्टिक इस्तेमाल पर पूर्णतया रोक लगाने का अभियान छेड़ दिया गया है। आगामी 48 घंटों में किसी दुकानदार या रेहड़ी संचालक के पास पॉलिथीन दिखे, तो उससे जुर्माना नप प्रशासन की ओर से वसूला जाएगा। जिसके लिए नप प्रशासन वीडियो ग्राफरों की टीम फील्ड में उतारेगा। यह टीम पॉलीथिन बिक्रेता, दुकानदार व रेहड़ी पर रखे पॉलीथिन की वीडियो बनाएगी। जिसके बाद नप टीम संबंधित की ओर से दुकानदार को चालान भेजा जाएगा।

कमिश्नर संगीता तेतरवाल ने यह फैसला लिया है। इसके पहले नप टीम बाजार में पॉलीथिन इस्तेमाल करने वालों का चालान काटने जाती थी, तो इस दौरान दुकानदार टीम से भिड़ जाते थे। अब नप टीम को निर्देश दिए कि दो दिन बाद शहर में किसी दुकान या रेहड़ी वाले के पास पॉलीथिन नहीं दिखना चाहिए।

दो दिन पहले घंटाघर चौक पर दुकानदारों नेे किया था हंगामा

नगरपरिषद में सफाई निरीक्षक जोगेंद्र सिंह ने बताया कि दो दिन पहले शहर के घंटाघर चौक में उसकी टीम पॉलीथिन विक्रेता का चालान काटने पहुंची थी। जिस पर दुकानदारों ने खूब हंगामा किया था। सभी पॉलीथिन थोक विक्रेता एकत्रित हो गए थे और बाजार बंद करने की चेतावनी दी थी। इसके अलावा टीम के साथ कहासुनी दुकानदारों ने की, इसके बावजूद टीम ने उक्त दुकानदार का चालान काटा था। लेकिन यह नियम लागू होने से नियमों को नहीं मानने वाले दुकानदारों को सबक मिलेगा। वहीं शहर को पॉलीथिन बनाने का अभियान सफल हो पाएगा।

सफाई को बनाया सोशल मीडिया ग्रुप

नगरपरिषद प्रशासन की ओर से एक सोशल मीडिया ग्रुप बनाया गया है। जिसमें नप के सभी अधिकारी व नगर पार्षद जुड़े हुए हैं। शहर में कहीं पर भी गंदगी के ढे़र लगे हुए हैं तो कोई भी नागरिक इस ग्रुप में फोटो भेज सकता है। इसके बाद नप कर्मचारी उस जगह पर पहुंचकर सफाई करवाते हैं। शहर में नप के वाहन गली-गली गीला-सूखा कचरा संग्रह के लिए हर वार्ड में जाते हैं। शहर वासी अपने घर का सूखा व गीला कचरा वाहन में रखे अलग-अलग बॉक्स में डालें। घर व दुकान के बाहर कचरा बिखेरने वालों पर सख्त एक्शन लेते हुए जुर्माना किया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें