पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रीडिंग प्रमोशन सप्ताह:एपीसी ने स्कूलों में की मॉनिटरिंग, रिपोर्ट बनाकर परिषद को भेजी

सिरसा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

छात्र छात्राओं में बोलने व सुनने का कौशल निखारने के साथ पढ़ाई की आदत विकसित करने के लिए राजकीय स्कूलों में रीडिंग प्रमोशन सप्ताह मनाया गया। हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद ने सभी जिलों के को लेटर जारी किया गया था। इसमें स्कूलों में रोजाना एक घंटे का कार्यक्रम हुआ और इसमें 9वीं से लेकर 12वीं तक के छात्र-छात्राएं ने भाग लिया।

शिक्षा विभाग द्वारा बच्चों के कौशल को विकसित करने के लिए राजकीय विद्यालयों में ‘रीडिंग प्रमोशन सप्ताह’ का आयोजन किया गया। इसमें एक सप्ताह तक बच्चों से विभिन्न प्रकार से पठन-पाठन कौशल को विकसित करने वाले कार्यक्रम हुए। जिसमें कहानी सुनाना, कहानी पढ़ना, चित्रकारी करना, पुस्तक पढ़ना, मंथन करना व विभिन्न अन्य गतिविधियों से बच्चों के कौशल विकास के कार्यक्रम किए गए।

प्रमोशन सप्ताह दौरान 9वीं से 12वीं कक्षा तक विद्यार्थियों में विभिन्न गतिविधियां करवाई। वहीं स्कूलों में पुस्तक मेलों का भी आयोजन किया गया। रीडिंग प्रमोशन सप्ताह दौरान बच्चों ने विभिन्न प्रकार की लाभदायक पुस्तकों को पढ़ा व पुस्तक मेले से नई-नई किताबों की जानकारी ली। समग्र शिक्षा विभाग की सहायक परियोजना अधिकारी शशि सचदेवा ने बताया कि हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिए रीडिंग प्रमोशन सप्ताह मनाया गया।

रीडिंग सप्ताह में ये हुईं गतिविधियां

रीडिंग सप्ताह दौरान बच्चों ने अनेक प्रकार की गतिविधियां करवाई। बच्चों वे लाउड रीडिंग करवाई गई, जिसके बाद इस कहानी के मूक पठन के लिए उन्हें प्रेरित किया गया। विद्यार्थियों को चित्र दिखाकर उनके विचारों को बताने और लिखवाने के लिए बताया गया। वहीं विद्यार्थी अपनी मनपसंद कहानी को नाटक के रूप में भी प्रस्तुत किया गया। इस दौरान बच्चों से कहानियां भी सुनी गई।

मॉनिटरिंग के लिए एपीसी की ड्यूटियां लगाईं

स्कूलों में मॉनिटरिंग के लिए एपीसी की ड्यूटियां लगाई गई थी, जिनमें ओढां व डबवाली अमित देवगुण, नाथूसरी चाैपटा नरेंद्र शम्मी, ऐलनाबाद व रानियां गोपाल कृष्ण शुक्ला, बड़ागुढ़ा व सिरसा शशि सचदेवा ने स्कूलों में जाकर मॉनिटरिंग की। एपीसी ने बच्चों से रीडिंग व चित्र देखकर कहानी बनाना बारे विस्तार से जानकारी हासिल की।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेगी। आर्थिक द...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser