एडमिशन के लिए आवेदन शुरू:काॅलेजों में स्नातकोत्तर कक्षाओं में दाखिले के लिए आवेदन शुरू, पोर्टल रहा बाधित

सिरसा19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

आईटीआई संस्थानों में दाखिले के लिए गुरुवार को आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हो गई। अंतिम दिन 1232 सीटों पर 7576 आवेदन आए। प्रशिक्षण के इच्छुक जो छात्र-छात्राएं किसी कारणवश आवेदन नहीं कर पाए थे उनके लिए िवभाग ने तारीख बढ़ा दी थी।

ब्वायज आईटीआई में 24 ट्रेड की 876 सीटों पर 6386 से आवेदन आए। जबकि महिला आईटीआई में 10 ट्रेड की 356 सीटों पर 1190 आवेदन आए हैं। वहीं विभाग की ओर से दाखिले का पूरा शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है। पहली मेरिट सूची 11 अक्टूबर को लगेगी। मेरिट सूची में आने वाले छात्र-छात्राएं के दस्तावेजों की वेिरफिकेशन ऑनलाइन होगी। वहीं फीस भी ऑनलाइन ही जमा करवानी होगी।

बता दें कि ब्वायज आईटीआई में इस बार इलेक्ट्रीशियन ट्रेड में सबसे ज्यादा स्टूडेंट्स ने आवेदन किए हैं, जबकि महिला आईटीआई में कंप्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामिंग असिस्टेंट में 325 आवेदन आए। वहीं इलेक्ट्रीशियन ट्रेड में 57 आवेदन दाखिले के लिए आए। आवेदन की प्रक्रिया गुरुवार को लॉक कर दी गई है। आईटीआई में दाखिला प्रक्रिया समाप्त होने के बाद नवंबर माह में कक्षाएं शुरू होंगी।

महिला आईटीआई के प्रिंसिपल हरीश कुमार ने बताया कि इस बार आईटीआई में दाखिलों की भरमार है। वहीं मेरिट सूची भी हाई रहेगी। उन्होंने बताया कि इस बार दाखिले के लिए चार राउंड होंगे। 11 अक्टूबर को पहली मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। 12 से 14 अक्टूबर तक डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किए जाएंगे। वहीं 12 से 16 अक्टूबर तक विद्यार्थी ऑनलाइन फीस जमा करवा सकेंगे। 16 अक्टूबर तक सीट कन्फर्मेशन की जाएगी।

कॉलेजों में स्नातकोत्तर कक्षाओं में दाखिले के लिए उच्चतर शिक्षा विभाग ने शेड्यूल जारी कर दिया है। गुरुवार से दाखिले के लिए आवेदन शुरू हो गए है। आवेदन के पहले दिन पोर्टल 2 बजे तक बाधित रहा। शाम को पोर्टल चलने के बाद नेशनल कॉलेज की 285 सीटों पर 11 विद्यार्थियों ने ही आवेदन किया। बता दें कि आवेदन प्रक्रिया 17 अक्तूबर तक चलेगी।

11 अक्तूबर से दस्तावेज वेरिफिकेशन होंगे। 22 अक्तूबर को पहली मेरिट सूची जारी होगी। एडमिशन इंचार्ज डॉ. विवेक गोयल ने बताया कि आवेदन करते समय विद्यार्थी मूलभूत दस्तावेजों को ही अपलोड करें। विद्यार्थी आवेदन के दौरान अपना ई-मेल व मोबाइल नंबर दर्ज करवाएं।

खबरें और भी हैं...