पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कार्रवाई:एक्सपायर्ड व नकली पेस्टीसाइड्स बरामदगी मामले में दुकानदार और आढ़ती पर केस दर्ज

सिरसा14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • किसानों ने की थी नकली माल की शिकायत, कीटनाशकों के 3 सैंपलों की रिपोर्ट आनी बाकी

शहर की नई अनाज मंडी में श्रीगणेश बीज भंडार पर सीएम फ्लाइंग की छापेमारी के बाद एक्सपायर्ड व नकली पेस्टीसाइड रखने के आरोपी दुकानदार व ऐसा माल अपनी दुकान में रखवाने वाले एक आढ़ती पर मामला दर्ज किया गया है। वहीं टीम ने कीटनाशकों के तीन सैंपल भी लिये हैं। जिनकी जांच रिपोर्ट आगामी 15 दिनों में आएगी। जिसके तहत दुकानदारों पर आगे की कार्रवाई होगी।

जिला के किसानों की शिकायतें थी, कि अनाज मंडी में पेस्टीसाइड व फर्टीलाइजर की कई दुकानों पर किसानों को घटिया क्वालिटी की कीटनाशक दवाइयां बेची जाती हैं। इतना ही नहीं दुकानदारों पर नकली पेस्टीसाइड बेचने का भी आरोप शिकायतों में लगाया गया था। उन्हीं शिकायतों पर मुख्यालय की ओर से डीएसपी अजय शर्मा के नेतृत्व में गठित सीएम फ्लाइंग ने शनिवार शाम श्रीगणेश बीज भंडार व पेस्टी साइड्स दुकान पर छापेमारी की थी। इस दौरान दुकान में नकली कीटनाशकों का जखीरा बरामद किया गया था।

मौके पर पहुंचे कृषि विभाग में क्यूसीआई डॉ. सुभाष कुमार की टीम ने देरी रात्रि तक जांच की, तो उसमें पाया कि दुकान में 8 कंपनियों से संबंधित 32 प्रकार की एक्सपायर्ड व नकली पेस्टिसाइड्स थी। जिसमें 750 पैकेट (95 लीटर) किसी वायो नामक अवैध पेस्टीसाइड के थे। जबकि 31 तरह की अन्य एक्सपायर्ड पेस्टी साइड्स बरामद हुई। जिसके तहत दुकान संचालक शुभम जिसके पास लाइसेंस भी था व एक्सपायर्ड माल रखवाने के आरोपी पड़ोसी आढ़ती अशोक कुमार के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज करवाई गई है। दुकान से जब्त की एक्सपायर्ड पेस्टीसाइड को सील करके पुलिस हिरासत में रखा गया है।

कृषि विशेषज्ञों की एडवाइजरी, सतर्कता के साथ ही खरीदें कीटनाशक, खाद व बीज

कृषि अधिकारी ने बताया कि किसी भी दुकानदार के लिए एक्सपायर्ड खाद, बीज, कीटनाशक या फर्टीलाइजर बेचना गलत है। यह कीटनाशक फसलों पर विपरीत प्रभाव डाल सकती हैं। जिससे किसानों को डबल नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए किसान खेतों में इस्तेमाल होने वाले खाद, बीज एवं कीटनाशकों को पूरी तरह से देखभाल करके ही खरीदें, दुकानदारों से पक्का बिल लें। किसी तरह की दिक्कत आए, तो किसान कृषि विभाग में उसकी शिकायत दर्ज करवाएं। ताकि ऐसा करने वाले दुकानदारों को सबक सिखाया जा सके।

दुकान से बरामद हुए थे 32 प्रकार की एक्सपायर्ड पेस्टसाइड्स

अनाज मंडी में श्रीगणेश बीज भंडार व पेस्टी साइड्स दुकान पर सीएम फ्लाइंग ने छापा मारा था। जिसकी जांच में 8 कंपनियों से संबंधित 32 प्रकार की एक्सपायर्ड व अवैध पेस्टीसाइड बरामद हुई। संबंधित दुकानदार शुभम व एक्सपायर्ड माल रखवाने वाले आढ़ती अशोक कुमार के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई गई है। दुकान में रखे पेस्टीसाइड के भी तीन सैंपल जांच के लिए भेजे हैं। जिसकी जांच रिपोर्ट 15 दिनों में आएगी। -डॉ. सुभाष कुमार, क्यूसीआई कृषि विभाग सिरसा।

शिकायत पर दो के खिलाफ केस दर्ज

सीएम फ्लाइंग की छापेमारी के बाद कृषि विभाग के अधिकारियों की शिकायत पर एक्सपायर्ड पेस्टी साइड्स रखने के आरोपी दुकानदार शुभम व एक आढ़ती अशोक कुमार के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। हालांकि मामले की जांच अभी जारी है। -राजबीर सिंह, एडिशनल एएचओ, सिटी थाना सिरसा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें