पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारियां:शहर के सार्वजनिक शौचालयों को किया क्लीन

सिरसा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सार्वजनिक शौचालयों का निरीक्षण करते नगर परिषद के अधिकारी। - Dainik Bhaskar
सार्वजनिक शौचालयों का निरीक्षण करते नगर परिषद के अधिकारी।
  • रात्रि सफाई अभियान के बावजूद दुकानदार फैला रहे कचरा, करेंगे मीटिंग

सरकार की ओर से मार्च माह में स्वच्छता सर्वेक्षण करवाया जाएगा। इसके लिए हालांकि अभी तक आवेदन भी नहीं किया गया है लेकिन इससे पहले ही नगर परिषद ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। शहर के सभी सार्वजनिक शौचालयों को क्लीन कर दिया गया है।

नप अधिकारियों ने ठेकेदारों को सख्त निर्देश दिए हैं कि शौचालयों की सफाई व्यवस्था दुरुस्त होनी चाहिए और अब प्रतिदिन इसकी मॉनीटरिंग की जाएगी। इसके अलावा शहर के बाजारों में कूड़ा ना फैलाने को लेकर नप अधिकारी व्यापार मंडल के साथ मीटिंग भी करेंगे। सिटी एरिया में बने कूड़ा डंपिंग प्वाइंट को हटाने के लिए भी अधिकारियों ने मंथन शुरू कर दिया है।

स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर नगर परिषद अधिकारियों और कर्मचारियों ने व्यापक प्लानिंग बना ली है। नगर परिषद के मुख्य सफाई निरीक्षक राजकुमार ने शहर के सभी सार्वजनिक शौचालयों की बदतर स्थिति पर संज्ञान लिया और सुधार के निर्देश दिए। स्वच्छता सर्वेक्षण के दौरान सार्वजनिक शौचालयों की स्थिति पर भी नगर परिषद को अंक मिलेंगे। इसलिए उन्होंने सभी सार्वजनिक शौचालयों की स्थिति सुधारने के लिए निर्देश दिए अौर इसका असर भी नजर आया है।

कूड़ा डंपिंग प्वाइंट हटाने के लिए चल रहा मंथन

सिटी एरिया में नगर परिषद के 15 से ज्यादा डंपिंग प्वाइंट हैं। यहां प्रतिदिन डोर-टू-डोर कूड़ा करने के बाद और नगर नगर परिषद कर्मचारियों की ओर से सफाई के बाद कूड़ा फेंका जाता है। यहां से कूड़े का उठान करके बकरियांवाली स्थित प्लांट पर भेजा जात है। लेकिन सिटी एरिया में बस स्टैंड के पास, मुख्य डाकघर के पास आर्य समाज रोड पर बने कूड़ा डंपिंग प्वाइंट समस्या का कारण बन रहे हैं।

एक तो शहर में एंट्री के समय ही कूड़ा नजर आता है और पशु भी मुंह मारते हैं। इसलिए पार्षदों ने सभी कूड़ा प्वाइंट को खत्म कर सीधा कूड़े को उठान के बाद बकरियांवाली प्लांट पर भेजने की मांग की है। सबसे पहले अधिकारी आर्य समाज रोड और बस स्टैंड के पास स्थित कूड़ा प्वाइंट को खत्म करने का प्रयास कर रहे हैं। इसके बाद अन्य कूड़ा डंपिंग प्वाइंट को भी खत्म किया जाएगा।

क्लीन हो चुके सार्वजनिक शौचालय

शहर के सभी सार्वजनिक शौचालयों को क्लीन किया जा चुका है। ठेकेदार को निर्देश दिए गए हैं कि ये स्थिति बनी रहनी चाहिए। इसके अलावा बाजार में दो समय सफाई शुरू कर दी है और अब दुकानदारों की भी मीटिंग बुलाकर उन्हें जागरूक किया जाएगा। '' -राजकुमार, मुख्य सफाई निरीक्षक, नगर परिषद, सिरसा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें