पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई मुहिम शुरू:स्टूडेंट्स की मानसिक, व्यवसायिक चिंता दूर करने के लिए होगी काउंसिलिंग

सिरसा12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • छात्रों के लिए ‘नई दिशा’ नामक कॉल सेंटर की हुई शुरूआत, उच्च शिक्षा निदेशालय ने 39 मनोवैज्ञानिकों की टीम की नियुक्त

पंकज धींगड़ा, कॅरियर को लेकर चिंता हो, पढ़ाई का तनाव हो या फिर कोई दूसरी मानसिक परेशानी। अब एक फोन पर छात्र इनसे निपटने के लिए काउंसिलिंग पा सकेंगे। दरअसल, महामारी में कॉलेजों में पढ़ रहे छात्रों को पढ़ाई और भविष्य की चिंता को लेकर तनाव से ग्रस्त छात्रों की सुविधा के लिए शिक्षा विभाग ने मुहिम शुरू की है। सरकारी कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्रों को तनाव से बाहर निकालने के लिए नई दिशा दिखाने का काम किया है।

मदद करने के लिए 24 घंटे चलेगा कॉल सेंटर

उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से कॉलेजों को जारी किए गए पत्र के अनुसार यह कॉल सेंटर सातों दिन और 24 घंटे चलेगा। विभाग ने तनाव ग्रस्त छात्रों की सहायता के लिए 39 मनोवैज्ञानिकों की टीम नियुक्त की है। हेल्पलाइन नंबरों पर आने वाले फोन पर छात्रों से बात कर यह मनोवैज्ञानिक उनकी परेशानी जानेंगे और उसके बाद उनकी काउंसिलिंग कर उन्हें रास्ता बताएंगे। छात्र और मनोवैज्ञानिक के बीच होने वाली बातचीत को पूरी तरह गोपनीय रखा जाएगा, जिससे कि छात्रों को किसी प्रकार की दिक्कत न हो।

विद्यार्थियों की समस्याओं का निदान करेंगे-प्रो. पुरी

क्षेत्र के प्रसिद्ध मनोवैज्ञानिक डॉ. रविंद्र पुरी भी हरियाणा उच्चतर शिक्षा विभाग की नई मुहिम नई दिशा में अपना सक्रिय योगदान दे रहे हैं। इस पर डॉ. पुरी ने कहा कि यह उनके लिए गौरव की बात है कि वह हरियाणा भर के विद्यार्थियों और लोगों की समस्याओं के लिए हरियाणा उच्चतर शिक्षा विभाग के द्वारा शुरू की गई नई मुहिम नई दिशा के अंतर्गत लोगों की समस्याओं का समाधान कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि वे सुबह 10:00 बजे से 12:00 बजे तक नई दिशा के टेलीफोन नंबर पर 24 घंटे उपलब्ध होंगे। सभी क्षेत्रों के विद्यार्थी अपनी मनोवैज्ञानिक समस्याओं के बारे में उन से चर्चा कर सकेंगे।

मुहिम शुरू करने का उद्देश्य

उच्च शिक्षा विभाग के पत्र अनुसार इस हेल्पलाइन नंबर को शुरू करने का उद्देश्य छात्रों के मन की बात जानकर उनके सिर से तनाव के बोझ को हल्का करने का है। पढ़ाई के अलावा, पारिवारिक, सामाजिक और दोस्तों के बीच हुई बहुत सी ऐसी बातें होती हैं, जिनसे छात्रों को ठेस पहुंचती हैं। इस बारे में वह न तो दोस्तों से, न परिवार से और न शिक्षकों से खुलकर बात कर सकते हैं।

भविष्य को लेकर होगी काउंसिलिंग

छात्र भविष्य बेहतर बनाने को लेकर ज्यादा चिंतित रहते हैं। इस हेल्पलाइन सुविधा के जरिए भविष्य को लेकर भी छात्रों की काउंसिलिंग की जाएगी, जिससे कि वह पढ़ाई या नौकरी को लेकर ज्यादा तनाव में न रहें और अपने जीवन में अन्य कार्यों को भी आनंदपूर्वक कर सकें। कोविड-19 के बीच लंबे समय से छात्र घर बैठे हैं। इस दौरान पारिवारिक या व्यक्तिगत कारणों से छात्रों का तनाव बढ़ने की संभावना है। वहीं पढ़ाई, कॅरियर, नौकरी का तनाव भी युवाओं पर हो सकती है।

छात्रों को मिलेगा इस सुविधा से लाभ

उच्च शिक्षा विभाग की ओर से छात्रों की सुविधा के लिए हेल्पलाइन सुविधा की शुरूआत की गई है। इसके जरिए छात्रों की काउंसिलिंग कर उनके तनाव को दूर कराने का प्रयास किया जाएगा। उम्मीद है कि ज्यादा से ज्यादा छात्रों तक इस सुविधा का लाभ पहुंचेगा।'' -डॉ. संदीप गोयल, प्रिंसिपल, नेशनल कॉलेज सिरसा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser