पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

एजुकेशन:सभी संकायों की दोबारा कट ऑफ होगी जारी, 18 तक भर सकेंगे स्टूडेंट्स फीस

सिरसा6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • विभाग ने पोर्टल पर प्रोविजनल मेरिट लिस्ट रिमूव्ड का नोटिफिकेशन किया जारी
  • नया शेड्यूल नहीं हुआ जारी

उच्चतर शिक्षा विभाग ने कॉलेजों में रविवार को सुबह 11 बजे बीए की सूची जारी कर दी। लेकिन फीस का लिंक फिर भी नहीं भेजा। दोपहर बाद डीएचई ने सभी संकायों की पहली मेरिट लिस्ट को रद्द करते हुए दोबारा से रविवार रात्रि तक जारी करने का पोर्टल पर नोटिफिकेशन जारी कर दिया। इस दौरान लिस्ट कैंसिल होने के चलते स्टूडेंट्स असमंजस में पड़ गए।

लिस्ट कैंसिल होने का उच्चतर शिक्षा विभाग कोई कारण नहीं बता पा रहे। बीए की लिस्ट जारी होते ही स्टूडेंट्स कॉलेजों में नोडल अधिकारियों से मेरिट के बारे में पूछते रहे। लेकिन दोपहर बाद लिस्ट कैंसिल होने की सूचना पर मायूस हो गए। नोडल अधिकारियों से बार-बार फोन पर लिस्ट कैंसिल होने के बारे में पूछते रहे। लेकिन नोडल अधिकारियों को भी डीएचई की ओर से लिस्ट कैंसिल होने के बारे में पता नहीं होने की बात कही। बता दें कि शनिवार को उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से बीए को छोड़ कॉमर्स, मेडिकल, नॉन मेडिकल की कट ऑफ जारी कर दी।

कॉलेज पदाधिकारियों ने भी लिस्ट नोटिस बोर्ड पर चस्पा कर दी। डीएचई की ओर से रविवार तक फीस भरने का लिंक नहीं भेजा गया। संभावना है कि अब पहली कट ऑफ लिस्ट देर रात्रि तक जारी होगी। वहीं जिन स्टूडेंट्स का दोबारा कट ऑफ लिस्ट में नाम आएगा, वे 18 सितंबर तक ऑनलाइन व ऑफलाइन मोड में फीस जमा करवा सकेंगे। इसके अलावा दूसरी कट ऑफ लिस्ट व फीस संबंधित नया शेड्यूल डीएचई की ओर से जारी नहीं किया गया। पोर्टल पर सिर्फ पहली कट ऑफ लिस्ट कैंसिल होने का नोटिफिकेशन शो हो रहा है।

फीस संबंधित नहीं भेजा लिंक, दिनभर स्टूडेंट्स फीस भरने के लिए करते रहे फोन

शनिवार को पहली कट ऑफ जारी होने के बाद जिन स्टूडेंट्स का मेरिट सूची में नाम आया। वे रविवार तक फीस भरने के लिए नोडल अधिकारियों को फोन करते रहे। हालांकि फीस भरने संबंधित डीएचई ने स्टूडेंट्स को कोई लिंक नहीं भेजा। स्टूडेंट्स एक-दूसरे से फोन के माध्यम से लिंक आने की सूचना के बारे में पूछते रहे। वहीं दूसरी ओर डीएचई ने बीए को छोड़ बाकी सभी संकायों की पहली कट ऑफ जारी कर दी थी। लेकिन रविवार को डीएचई ने बीए की भी कट ऑफ जारी की। दोपहर बाद पोर्टल पर बीए व अन्य संकायों की लिस्ट को बिना कारण बताए कैंसिल कर दिया।

देर रात्रि तक दोबारा सभी संकायों की पहली कट ऑफ जारी होने की स्टूडेंट्स करते रहे इंतजार
उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से रविवार को बीए की लिस्ट जारी करने के बाद दोपहर बाद पोर्टल पर प्रोविजनल मेरिट लिस्ट रिमूव्ड का नोटिफिकेशन जारी हुआ। नोटिफिकेशन के जारी होते ही कॉलेज नोडल अधिकारियों में असमंजस की स्थिति पैदा हो गई। क्योंकि जिन स्टूडेंट्स का पहली मेरिट सूची में नाम आ चुका है। उनमें मायूसी छा गई। क्योंकि दोबारा से पहली कट ऑफ जारी होने के बाद लिस्ट में नाम नहीं आया तो उनमें रोष फैल सकता है। डीएचई ने नोटिफिकेशन में कहा है कि रविवार देर रात्रि तक दोबारा से सभी संकायों की पहली कट ऑफ जारी होगी।

बीए की कट ऑफ में स्टूडेंट्स को नहीं दिए गए पांच फीसदी वेटेज

रविवार को बीए की कट ऑफ जारी होने के बाद कॉलेज इंजार्ज ने अपने स्तर पर मेरिट तैयार करने में जुटे। लेकिन जब एआईओसी-ईडब्ल्यूएस की मेरिट तैयार की जा रही थी तो उसमें डीएचई की ओर से 5 फीसदी वेटेज नहीं दिया गया। कुछ देर बार ही डीएचई ने कट ऑफ दोबारा जारी करने का नोटिफिकेशन जारी कर दिया। अब स्टूडेंट्स के मेरिट लिस्ट में नाम दोबारा से आने या न आने की समस्या पैदा हो गई है।

खबरें और भी हैं...