यूटिलिटी / डीआरटी टोकन धारकों को अब गेहूं के साथ 5 किलो बाजरा भी मिलेगा फ्री, जिले में 40 हजार परिवारों को मिलेगा लाभ

X

  • खाद्य आपूर्ति विभाग ने जून माह का बाजरा देने के आदेश सभी डीएफएससी को जारी किए

दैनिक भास्कर

Jun 30, 2020, 04:00 AM IST

सिरसा. कोरोना महामारी के कारण उत्पन्न स्थिति से  प्रभावित गरीब परिवारों व प्रवासी मजदूरों को राहत देने के लिए सरकार द्वारा बनाई गई योजना के तहत डिस्ट्रेस राशन टोकन (डीआरटी ) के तहत पात्र परिवारों को अब गेहूं के साथ साथ बाजरा भी दिया जाएगा। खाद्य आपूर्ति विभाग ने यह निर्णय लेते हुए जून माह का बाजरा जारी करने के आदेश सभी डीएफएससी को जारी कर दिए हैं। 
यहां बता दें कि प्रदेश के डिपुओं पर विभाग के अनुसार 2406.74 एमटी बाजरा पड़ा है। जो पहले वितरण नहीं हो पाया था। अब निर्णय लिया गया है कि यह बाजरा अब डीआरटी टोकन के पात्र सदस्यों को दिया जाए। पात्र सदस्य को 5 किलो बाजरा निशुल्क मिलेगा।

जिले में 40 हजार परिवारों को मिलेगा लाभ
जिले में अभी 40 हजार परिवारों के पात्र सदस्यों को इस योजना का लाभ मिलेगा। अब गेहूं के साथ बाजरा भी मिलेगा। यहां बता दें कि लॉकडाउन के चलते सरकार ने ऐसे परिवारों को राशन की सुविधा देने के लिए योजना चलाई थी। जिनके पास ना तो गुलाबी कार्ड है और ना ही पीला व खाकी। हरा कार्ड होने के कारण उन्हें राशन नहीं मिल पा रहा था, जबकि वे भी जरूरतमंद परिवार थे। सरकार ने लॉकडाउन में राशन की मदद करते हुए डीआरटी स्कीम चलाई। इसके तहत सरकार की तरफ से एक सर्वे करवाया गया।  

अभी भी राशन की डिमांड लेकर एडीसी कार्यालय पहुंच रहे लोग
भले ही विभाग बीपीएल, एएवाई और खाकी कार्ड धारकों सहित डीआरटी के तहत लाखों लोागें को राशन पहुंचा रहा हो, मगर फिर भी एडीसी कार्यालय में राशन देने की मांग लेकर दर्जनों लोग पहुंच रहे हैं। खासकर महिलाएं आ रही है। उनका कहना है कि उनका कार्ड हरा है। फिर भी उनका डीआरटी टोकन भी नहीं बना है। इसलिए उन्हें राशन नहीं मिल रहा है। इसके लिए एडीसी उत्तम सिंह ने कार्यालय में ही लिस्ट बनानी शुरू करवा दी है। ताकि उनकी जांच करके उन्हें योजना का लाभ दिया जा सके।

पांच किलो बाजरा प्रति सदस्य मिलगा
विभाग ने आदेश जारी किए हैं कि डीआरटी टोकन के तहत गेहूं के साथ साथ पात्र परिवारों को फ्री में 5 किलो बाजरा प्रति सदस्य दिया जाए। इसलिए उन्हें अब बाजरा भी मिलेगा।'' -नीरज शर्मा, डीएफएससी, सिरसा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना