पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ऑनलाइन कार्यशाला:शोध गतिविधियों को बढ़ावा देकर गणित क्षेत्र में करें नए आयाम स्थापित : कोठारी

सिरसा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय सिरसा के गणित विभाग द्वारा हरियाणा स्टेट कौसिंल फॅार साइंस एंड टेक्नोलॉजी के सहयोग से राष्ट्रीय गणित दिवस के उपलक्ष्य में ऑनलाइन कार्यशाला का आयोजन किया गया। शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास नई दिल्ली के राष्ट्रीय सचिव अतुल कोठारी ने कार्यशाला में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए कहा कि गणित से विद्यार्थी व्यावहारिक रूप से दक्ष होते हैं और यह एक ऐसा विषय है।

जिसका अध्ययन प्राध्यापकोें के बगैर नहीं हो सकता। इसलिए अधिक से अधिक गणित प्राध्यापकों की भर्ती समय की मांग है। उन्होंने कहा कि शोध गतिविधियों को बढ़ावा देकर कॉलेज तथा विश्वविद्यालय गणित क्षेत्र में नए आयाम स्थापित कर सकते हैं।

100 प्रतिभागियों ने लिया ऑनलाइन भाग

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजबीर सिंह सोलंकी ने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रर्मों में भाग लेने से विद्यार्थियों के सम्पूर्ण व्यक्तित्व का विकास होता है। विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर असीम मिगलानी ने मुख्य वक्ता तथा कुलपति का स्वागत किया। इस ऑनलाइन कार्यक्रम में लगभग 100 प्रतिभागियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज की।

कार्यशाला में वैदिक गणित विशेषज्ञ राकेश भाटिया मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए कहा कि जीरो की शुरूआत भारत ने की और गणित हमें अनुशासन में रहना सीखाता है। यहां डॉ. नीलम, संदीप, सुनील कुमार, नीलम, मनोज, रविंद्र, अमरजोत, सोनल, ज्योति, कुलविंद्र बाजवा मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें