पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Expiry And Fake Pesticides Of Eight Companies Caught, Agriculture Department Seized Records, Samples Filled

सिरसा में सीएम फ्लाइंग की रेड:आठ कंपनियों की एक्सपायरी व नकली कीट नाशक पकड़ी, कृषि विभाग ने जब्त किया रिकाॅर्ड,भरे सैंपल

सिरसा15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सिरसा। सीएम फ्लाइंग को छापेमारी के दौरान मिली दवाइयों को जांचते हुए कृषि विभाग के अधिकारी।
  • श्री गणेश बीज भंडार व पेस्टीसाइड्स दुकान पर सीएम फ्लाइंग का छापा
  • पेस्टीसाइड विक्रेता से हजार लीटर नकली व एक्सपायरी डेट की दवाई बरामद

नई अनाज मंडी स्थित श्री गणेश बीज भंडार एवं पेस्टीसाइड की दुकान पर शनिवार को सीएम फ्लाइंग ने छापेमारी की। जिसमें करीब 8 कंपनियों का एक्सपायरी डेट व नकली दवाइयों का जखीरा बरामद हुआ। इस बारे में फ्लाइंग टीम ने तुरंत कृषि विभाग को सूचित किया, तो संबंधित टीम ने दुकान में रखे पेस्टिसाइड्स को खंगाला। जिसके रिकॉर्ड को अपने कब्जे में लेकर जांच की, तो उसमें भी भारी अनियमितता पाई गई। वहीं जांच के दौरान टीम ने पेस्टिसाइड्स के सैंपल भरे। जिनको जांच के लिए भेजा जाएगा।

किसानों की लगातार शिकायतें मिल रही थी, जिसमें आरोप था कि अनाज मंडी स्थित श्री गणेश बीज भंडार व पेस्टीसाइड नामक दुकान पर किसानों को घटिया क्वालिटी की कीटनाशक दवाइयां बेची जाती हैं। इतना ही नहीं उक्त दुकानदार पर नकली पेस्टीसाइड बेचने का भी आरोप था। शिकायतों पर मुख्यालय ने डीएसपी अजय कुमार शर्मा के नेतृत्व में सीएम फ्लाइंग की टीम गठित की।

संबंधित टीम ने पुलिस जवानों के साथ दुकान पर छापा मारा। दुकान में नकली कीटनाशकों का जखीरा बरामद किया गया। जिसमें ज्यादातर एक्सपायरी डेट की कीटनाशक मिलीं। जिसकी सूचना कृषि विभाग के अधिकारियों को दी। डीडीए डॉ. बाबूराम ने गुणवत्ता नियंत्रक अधिकारी डॉ. सुभाष कुमार व डॉ. सतवीर सिंह रंगा पर आधारित टीम ने दुकानदार का रिकॉर्ड अपने कब्जे लेकर उसकी जांच की। जिसमें काफी अनियमितताएं पाई गई। जब तक इस मामले की जांच चलेगी पेस्टीसाइड की बिक्री बंद रहेगी।

दुकान बंद कर खिसके खाद-बीज विक्रेता

जैसे ही मंडी में सीएम फ्लाइंग की छापेमारी का पता पेस्टीसाइड विक्रेताओं को लगा तो विक्रेताओं में हड़कंप मच गया। कुछ पेस्टीसाइड विक्रेता दुकानें बंद करके भाग गए। अधिकतर ने अपना रिकार्ड इधर उधर कर दिया। यहां बता दें कि कि अनाज मंडी में खाद बीज और पेस्टीसाइड की सैकड़ों दुकानें है। सीएम फ्लाइंग को सूचना मिली थी कि इस दुकान पर नकली दवाई बेची जा रही है।

जब तक मामले की जांच चलेगी पेस्टीसाइड्स की बिक्री बंद रहेगी

सीएम फ्लाइंग के इंस्पेक्टर जोगेंद्र सिंह ने बताया कि छापेमारी में कुल एक हजार लीटर दवाई नकली और एक्सपायरी डेट की मिली है। जिसमें से 100 लीटर कोरोजोन है। वहीं 900 लीटर अन्य दवाई और फर्टीलाइजर है। सैंपल भर लिए गए हैं। दवाइयां सील करके पुलिस में शिकायत दी गई है। जब तक मामले की जांच चलेगी पेस्टीसाइड्स की बिक्री बंद रहेगी वही दुकानदार का कहना है कि ये माल वह बेच नही रह था।

क्या है सजा प्रावधान

डीडीए बाबूलाल ने बताया कि नकली व एक्सपायरी डेट की पेस्टिसाइड बेचने पर कीटनाशक अधिनियम 1968 के तहत सजा का प्रावधान है। जिसमे अधिकतम 2 साल की और न्यूनतम 2 महीने की सजा का प्रावधान है। जुर्माना भी लगाया जा सकता है। लाइसेंस भी केंसिल जो सकता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें