पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नकली आर्गेनिक खाद बेचे जाने का मामला:खाद के सैंपल लैब में फेल, लाइसेंस रद्द, दो पर मामला दर्ज

सिरसा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • हिसार की कंपनी से कालांवाली आता था माल
  • विभाग की तीन लैब गाजियाबाद, फरीदाबाद और करनाल में भी सैंपल फेल

जिला के कालांवाली में किसान सेवा केंद्र पर नकली आर्गेनिक खाद बेचे जाने का मामला सामने आया है। पिछले दिनों सीएम फ्लाइंग की छापेमारी के तहत लिए सैंपल की जांच से इसका खुलासा हो पाया है। विभाग की तीनों लैब गाजियाबाद, फरीदाबाद व करनाल में सैंपल टेस्टिंग में सही नहीं पाए गए हैं। जिसके बाद विभाग ने सेंटर संचालक का लाइसेंस कैंसिल कर दिया है।

वहीं मामले की शिकायत कालांवाली थाने में दी गई है। कृषि विभाग के इंस्पेक्टर सुभाष चंद्र की शिकायत पर कालांवाली थाना पुलिस ने दो लोगों के खिलाफ आर्गेनिक खाद के नाम पर धोखाधड़ी के आरोप में केस दर्ज किया है। ओढ़ां कैचियांे के पास कालांवाली में काफी समय से किसान सेवा केंद्र संचालित था।

कृषि विभाग में जिला क्वालिटी कंट्रोल अधिकारी सुभाष चंद्र ने बताया कि संबंधित सेंटर पर आर्गेनिक खाद के नाम पर किसानों से धोखाधड़ी का आरोप था, तो पिछले दिनों सीएम फ्लाइंग के साथ केंद्र पर छापेमारी की थी। जिसके दौरान खाद के सैंपल लेते हुए 20 लीटर लिक्विड खाद बरामद की गई। जोकि 1 लीटर की पैकिंग में था।

जांच के लिए सैंपलों को सेंटर लैब फरीदाबाद, गाजियाबाद व करनाल में भेजा गया। लेकिन उक्त खाद तीनों लैब की टेस्टिंग में सही नहीं पाई गई। जिसके बाद कार्रवाई करते हुए सेंटर संचालक का लाइसेंस कैंसिल कर दिया गया है। इससे पहले इसी दुकानदार का ओढ़ां से किसानों की शिकायत के आधार पर बीज बेचने का लाइसेंस कैंसिल किया गया था।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें