पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विरोध:वीईपी गेट पर 107 दिनों से लगा है पक्के मोर्चे का लंगर तंबू, प्रशासन ने हटाने को कहा तो किसानों का इनकार

सिरसाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
स्टेडियम के वीआईपी गेट पर लंगर का टेंट नहीं हटाने को लेकर बैठक करते किसान। - Dainik Bhaskar
स्टेडियम के वीआईपी गेट पर लंगर का टेंट नहीं हटाने को लेकर बैठक करते किसान।
  • भगत सिंह स्टेडियम में मनाया जाना है गणतंत्र दिवस समारोह, किसान ट्रैक्टर मार्च की तैयारी में जुटे, फंसा पेंच

कृषि कानूनों के विरोध में जिले के किसान 107 दिनों से पक्का मोर्चा पर डटे हैं। उसी स्टेडियम में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस कार्यक्रम प्रस्तावित है। जिसमें डीसी प्रदीप कुमार तिरंगा फहराएंगे। लेकिन स्टेडियम के वीआईपी गेट पर किसानों ने लंगर भंडारे का टैंट लगा रखा है। जिसको प्रशासन हटाने की जुगत लगाने में जुटा है। मगर किसानों ने टैंट हटाने से साफ मना कर दिया है।

धरनारत किसानों ने गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम को और जगह आयोजित करवाने की सलाह दी। लेकिन देर रात्रि तक दोनों पक्षों में कोई सहमति नहीं बन पाई। शहर के बरनाला रोड स्थित शहीद भगत सिंह स्टेडियम में कृषि कानूनों के विरोध में किसान पक्का मोर्चा पर धरनारत हैं। 26 जनवरी को ज्यादातर किसानों ने ट्रैक्टरों के साथ लघुसचिवालय पहुंच डीसी को ज्ञापन सौंपे जाने और बाजारों में ट्रैक्टरों के साथ रोष मार्च निकालने का फैसला लिया। जिसके बाद प्रशासन किसानों का स्टेडियम के वीआईपी गेट पर लगा लंगर भंडारे का टैंट हटवाने के प्रयासों में जुट गया है।

गुरुवार को किसानों की पांच सदस्यीय कमेटी जिसमें नायब सिंह नंबरदार मलड़ी, लखा सिंह अलिकां, सुखमंद्र सिंह व गुरमंगत सिंह के साथ एसडीएम जयवीर यादव ने बैठक की। किसानों ने बताया कि उनके सामने लंगर भंडारे के टेंट को हटाने की बात रखी गई। लेकिन किसानों ने प्रशासन को साफ मना दिया है।

धरनारत किसानों में बाबा गुरदीप सिंह, सतनाम सिंह बुढ़ा भाणा, स्वर्ण सिंह विर्क, प्रगट सिंह लहंगेवाला, सुखदेव सिंह जम्मू ने कहा कि प्रशासन की ओर से चिन्हितजगह पर किसान आंदोलनरत हैं। यह किसानों का नहीं बल्कि अब जन आंदोलन बन गया है। जिस टैंट को प्रशासन हटवाना चाहता है, उसमें गुरु का लंगर भंडारा आयोजित है। इसलिए प्रशासन से गुजारिश की गई है कि उनको परेशान ना किया जाए। गणतंत्र दिवस कार्यक्रम किसी दूसरी जगह भी आयोजित हो सकता है।

आंदोलनरत किसानों को ना करें परेशान: गुरदीप मलड़ी

किसान नेता गुरदीप सिंह मलड़ी ने कहा कि संयुक्त किसान मोर्चा व समूह किसान जत्थेबंदियों के आह्वान पर कृषि कानूनों के विरोध में पक्का मोर्चा पर लगातार धरना जारी है। जहां आंदोलनरत किसानों एवं समूह संगत के लिए लंगर भंडारे का आयोजन किया जाता है। अब प्रशासन गणतंत्र दिवस कार्यक्रम के दौरान उनका लंगर भंडारे का टेंट हटवाना चाहता है। जिसके लिए संषर्घरत किसान सहमत नहीं हैं।

कल दिल्ली कूच करेगा ट्रैक्टरों का काफिला

संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर कृषि कानूनों के विरोध में जिले के भावदीन व खुइयां मलकाना टोल को किसानों ने 28 दिनों से पर्ची मुक्त कर रखा है। धरनारत किसान नेता हरविंद्र सिंह थिंद ने बताया 23 जनवरी को सुबह 10 बजे हजारों ट्रेक्टरों का काफिला टोल प्लाजा से दिल्ली कूच करेगा। टैंट उठाने का किसानों ने बैठक में फैसला लेने की कही थी बात

आंदोलनरत किसानों से 26 जनवरी को लेकर चर्चा हुई थी। स्टेडियम में गणतंत्र दिवस कार्यक्रम आयोजित होगा, तो वीआईपी गेट से टेंट हटाने बारे भी कहा गया। लेकिन किसानों की कमेटी ने धरनारत किसानों के साथ बैठक में फैसला लेने बारे कहा है। फैसला आने के बाद प्रशासन आगामी कदम उठाएगा।-जयवीर यादव, एसडीएम सिरसा।

डिंग में निकाली ट्रैक्टर रैली

तीन कृषि कानूनों के विरोध में गुरुवार को डिंग में ट्रैक्टर रैली निकाली गई जिसमें करीब ढाई सौ ट्रैक्टर भावदीन टोल प्लाजा पहुंचे । सुबह दस बजे नई अनाज मंडी में सभी किसान ट्रैक्टर लेकर पहुंचे हुए थे। रैली डिंग से मोचीवाली, कुकड़थाना, जोधकां होते हुए भावदीन टोल प्लाजा पहुंचे।

इस दौरान किसान नेता रामचंद्र सरपंच सिकंदरपुर, गुरविंदर सिंह भावदीन, हरभजन सिंह पतली डाबर,देवराज जोसन ढाणी रामपुरा, मदनलाल बाजेकां,बुधसिंह पूर्व सरपंच बगुवाली,जस्सा सिंह, राम मुंशी राम ढाणी भावदीन,त्रिलोक चंद भावदीन ने किसानों को पहुंचने पर आभार व्यक्त किया । इस दौरान रणसिंह दहिया,बनवारीलाल पचार, आजाद जाखड़, रणसिंह भांभू आदि ने बताया कि यह रैली दिल्ली में होने वाली परेड को लेकर निकाली की गई है इसमें 23 तारीख को यहां से टोल प्लाजा से काफिला रवाना होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें