पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

त्योहारी सीजन का नया प्लान:नवरात्रों से दीपावली तक मुख्य बाजारों में फोर व्हीलर की एंट्री बैन वन-वे होगा ट्रैफिक सिस्टम, टेंपरेरी पार्किंग के लिए आदेश जारी

सिरसा4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सिरसा। रोड़ी बाजार।
  • शहर के बाजारों के चारों तरफ बनेगी टेंपरेरी पार्किंग, बाजारों में सड़क पर पड़ी रेता-बजरी उठवाने के अादेश वरना कटेगा चालान

त्यौहारी सीजन शुरू हो गया है और अब बाजारों में भी रौनक लौटने लगी है। ऐसे में बाजार में जाम की स्थिति उत्पन्न न हो, इसके लिए नगर परिषद ने नया प्लान बनाया है। जहां एक ओर शहर के मुख्य बाजारों में त्यौहारी सीजन के दौरान वन-वे ट्रैफिक सिस्टम लागू किया जाएगा वहीं दूसरी ओर बाजारों में चार पहिया वाहनों की इंट्री पर रोक लगाई जाएगी। वाहनों की पार्किंग के लिए टेंपरेरी पार्किग बनेगी। इसके लिए नगर परिषद की कमिश्नर ने व्यापक प्लान बनाकर इसे लागू करने के आदेश दे दिए हैं।

शहरवासी यदि अपने चार पहिया वाहन में खरीददारी करने के लिए बाजार में जाने का प्लान बना रहे हैं तो चौकन्ना हो जाइए। क्योंकि नगर परिषद प्रशासन ने त्यौहारी सीजन को देखते हुए महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं ताकि बाजारों में ट्रैफिक जाम की स्थिति से बचा जा सके। इसके लिए नई व्यवस्था ये है कि शहर के बाजारों में ट्रैफिक व्यवस्था को वन-वे किया जाएगा।

नप कमिश्नर संगीता ने ये आदेश दिए

शहर के मुख्य बाजारों, मोहता मार्केट के आसपास कई दुकानों, शो-रूम का निर्माण कार्य चल रहा है। दुकान मालिकों ने रेता-बजरी, सरिया सहित अन्य सामान सड़क पर ही रख दिया है। इससे जहां एक ओर गली या बाजार में जाम की स्थिति उत्पन्न हो रही है वहीं दूसरी ओर रास्ता भी संकरा हो गया है। नगर परिषद की कमिश्नर संगीता तेतरवाल ने आदेश दिए हैं कि जिस भी दुकानदार ने सड़क या गली में दुकान, मकान निर्माण की सामग्री रखी है, वह पूरा सामान जब्त कर लिया जाए। इतना ही नहीं इनके चालान भी काटे जाएं। अब नगर परिषद की टीम शहर के बाजारों का औचक निरीक्षण करके चालान की कार्रवाई करेगी।

पार्किंग के लिए मंथन शुरू, एक-दो दिन में होगी व्यस्था

जो भी ग्राहक चार पहिया वाहन लेकर बाजारों की तरफ आएगा। उसे बाजार से बाहर ही रोक दिया जाएगा। वाहनों की पार्किंग के लिए नगर परिषद प्रशासन व्यवस्था करेगा। इसके लिए बाजारों के चारों तरफ अस्थायी पार्किंग स्थल निर्धारित करेगा। यहां पेड पार्किंग की व्यवस्था होगी। इन स्थानों के चयन को लेकर अभी मंथन चल रहा है लेकिन उम्मीद है कि शहर के आर्य समाज रोड पर डाकखाना के पास, ट्रेड टावर मार्केट, सिटी थाना रोड के पास गर्ल्स स्कूल की खाली पड़ी जगह और अन्य जगहों का चयन किया जा सकता है। नवरात्रि के आसपास नई व्यवस्था लागू कर दी जाएगी।

सीसीटीवी कैमराें की निगरानी में रहेंगे बाजार

त्योहारी सीजन काे लेकर पुलिस विभाग भी अलर्ट हो गया है। एसपी भूपेंद्र सिंह ने स्पेशल प्लान तैयार करके 17 अक्टूबर से लागू करने के आदेश दिए हैं। जिसमें अपराधियों को पकड़ने की विशेष रणनीति शामिल की गई है। पहली बार सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में फेस्टीवल सीजन गुजरेगा। अपराधी किसी सूरत में पुलिस की नजर से नहीं बच पाएंगे। एसपी ऑफिस में बने कंट्रोल रूम में स्पेशल निगरानी की जा रही है। एक एक बाजार और चौक चौराहें पर कैमरे लगे हुए हैं। इसलिए अपराधी अपराध करने के बाद एक चौक से दूसरा चौक भी पार नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा एसपी ने महिला पुलिस को भी विशेष रूप से उतारने का निर्णय लिया है। महिला पुलिस स्पेशल गश्त करती रहेगी। ट्रैफिक व्यवस्था के लिए अतिरिक्त पुलिसबल बाजार में उतारा जाएगा।

व्यवस्था से पहले अधिकारी बाजारों का दौरा कर फैसला लेंगे

त्यौहारी सीजन में शहर में जाम की स्थिति न हो, इसके लिए नई प्लानिंग पर काम कर रहे हैं। बाजारों में वन-वे ट्रैफिक व्यवस्था बनाने के पहले अधिकारी बाजारों का निरीक्षण करके फैसला लेंगे। बाजारों में चार पहिया वाहनों की इंट्री रोकी जाएगी और वाहनों की पार्किंग के लिए अस्थायी पार्किंग स्थल निर्धारित होंगे। यहां पेड पार्किंग की सुविधा मिलेगी ताकि वाहनों की सुरक्षा भी सुनिश्चित की जा सके।'' -संगीता तेतरवाल, कमिश्नर, नगर परिषद, सिरसा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें