पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सुविधा:हेवी व्हीकल ड्राइविंग लाइसेंस ट्रेनिंग स्कूल ओपन, 91 को मिलेगा प्रशिक्षण

सिरसा7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 15 आवेदकों को एक बेच में शामिल किया जाता है

लॉकडाउन के बाद रोडवेज डिपो में हैवी व्हीकल ड्राइविंग लाइसेंस ट्रेनिंग स्कूल खोल दिया गया है। सोशल डिस्टेंसिंग के तहत शुरूआती दौर में 15 आवेदकों को एक बैच में शामिल किया जाता है। जबकि 6 बसों में 91 ट्रेनरों को ट्रेनिंग दी जाती है। जिसमें कोविड-19 से बचाव के सभी प्रबंधों का इंतजाम अनिवार्य किया गया है। पहले ट्रेनरों की थर्मल स्कैनिंग की जाती है और मास्क लगाने का प्रावधान है।

प्रशिक्षण के दौरान इस्तेमाल होने वाली बसों को सेनिटाइज किया जाता है। कोरोना के मामूली लक्षण पाए जाने पर आवेदकों का प्रवेश वर्जित है। वहीं ऑनलाइन नए आवेदन की प्रक्रिया को खोल दिया है। लॉकडाउन के तहत 24 मार्च से रोडवेज डिपो में ट्रेनिंग स्कूल को बंद किया गया था। इस दौरान पिछले 6 महीनों में कोई नया आवेदन ऑफलाइन या ऑनलाइन भी नहीं लिया गया। लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते हैवी व्हीकल ड्राइविंग लाइसेंस की 2473 फाइलें अटक गई थी। जिनको अब ट्रेनिंग स्कूल खुलने से ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया सिरे चढ़ने की उम्मीद जगी है। ट्रैनिंग के तहत प्रशिक्षकों की थर्मल स्कैनिंग होती है और बुखार, खांसी, जुकाम के लक्षण दिखाई देने पर ट्रेनिंग में शामिल नहीं किए जाने की हिदायत है।

6 बसों में दी जाएगी ट्रेनिंग
बस स्टैंड की कर्मशाला में एक सितंबर 2014 में चालक ट्रेनिंग स्कूल शुरू किया गया था। लॉकडाउन से पहले ट्रेनिंग स्कूल में 140 प्रशिक्षुओं को बैच में शामिल किया जाता था। लेकिन कोरोना संक्रमण के दौर में फिलहाल 15 ट्रेनरों का बैच लिया जाता है। हैवी ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के इच्छुकों को 35 दिन बस चलाने का प्रशिक्षण देने का प्रावधान है।

सभी मानकों का ध्यान रखा जाएगा
लॉकडाउन के बाद से डिपो में चालक ट्रेनिंग स्कूल बंद था। अब मुख्यालय के निर्देशानुसार स्कूल खोला गया है। जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए ट्रेनरों को बुलाया जाता है। कोविड-19 से बचाव के सभी मानकों का ध्यान रखा जाएगा।''जगदीश चंद्र शर्मा, ट्रेनिंग स्कूल के इंचार्ज, रोडवेज डिपो सिरसा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें