पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना अपडेट:31 में से 19 वार्ड रेड जोन में, अब सीरो सर्वे में लिए गए 750 सैंपल की रिपोर्ट बताएगी संक्रमण का स्तर

सिरसाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्वास्थय विभाग के अधिकारियों ने कोरोना केस की संख्या को देखते हुए रेड, येलो और व्हाइट जोन बनाए

कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने के लिए नए सिविल सर्जन और डिप्टी सिविल सर्जन की प्लानिंग का पॉजिटिव रिजल्ट आना शुरू हो गया है। जहां एक ओर कोरोना के कारण बढ़ रही मृत्युदर में कमी हुई है वहीं दूसरी ओर जिला के 18 वार्ड इस हफ्ते रेड जोन से बाहर येलो जोन में आ गए। इतना ही नहीं जिला में 35 वार्ड ऐसे हैं जहां लगातार दूसरे हफ्ते एक भी केस संक्रमण का सामने नहीं आया और इन वार्डों को येलो जोन से बाहर व्हाइट जोन में शामिल हो गए। सिरसा सिटी में इस समय 19 वार्ड रेड जोन में, 8 वार्ड येलो जोन और 4 वार्ड व्हाइट जोन में हैं।

स्वास्थ्य विभाग कोरोना से लड़ने के लिए फ्रंट लाइन पर खड़ा है। कोरोना केस बढ़ते हुए देखकर और लगातार बढ़ रही मृत्युदर को देखते हुए सिरसा में कार्यभार संभालते ही सिविल सर्जन डॉ. कृष्ण कुमार ने डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. वीरेश भूषण के साथ मिलकर नई प्लानिंग तैयार की। इस प्लानिंग पर काम शुरू किया तो रिजल्ट भी बेहतर आने शुरू हो गए।

अब पिछले तीन हफ्तों से लगातार कोरोना केस में कमी दर्ज की जा रही है । वीकली रिपोर्ट के अनुसार कोरोना केस की संख्या को देखते हुए रेड, येलो और व्हाइट जोन बनाए गए हैं। ताकि समीक्षा करना आसान हो जाए और उस पर काम किया जा सके। जिन वार्डों में लगातार हर हफ्ते केस मिल रहे हैं उन्हें रेड जोन, यदि एक हफ्ते कोई केस ना आए तो येलो जोन में उस वार्ड को शामिल कर लिया जाता है। यदि किसी वार्ड में लगातार दूसरे हफ्ते भी केस ना मिले तो उस वार्ड को येलो से व्हाइट जोन घोषित कर दिया जाता है।

मंगलवार को 45 नए संक्रमित मिले, 52 ठीक हाेकर घर लौटे

डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. वीरेश भूषण ने बताया कि मंगलवार को जिला भर में 45 नये संक्रमित मिले हैं। इनमें सिरसा सिटी से 27 केस हैं जिनमें चत्तरगढ़पट्‌टी, अग्रसेन कॉलोनी, गोविंद नगर, कीर्ति नगर, लोहिया कॉलोनी, प्रीत नगर, कोर्ट कॉलोनी, अग्रवाल कॉलोनी, नोहरिया बाजार, खन्ना कॉलाेनी, पुरानी सब्जी मंडी, रोड़ी बाजार शामिल हैं। इसके अलावा डबवाली, ऐलनाबाद और चौटाला से 3-3 केस, कालांवाली, रानियां, बड़ागुढ़ा और ओढ़ा से 2-2 केस हैं। माधोसिंघाना से 1 केस सामने आया है। मंगलवार को 52 संक्रमित ठीक होकर घर चले गए।

12 गांवों व 4 कॉलोनियों में विभाग का सर्वे पूरा

स्वास्थ्य विभाग के आदेश पर जिला में 12 टीमों ने जिला के 12 गांवों और 4 शहरी क्षेत्रों से सीरो सर्वे पूरा कर लिया है। इनमें से 750 सैंपल लिए गए हैं। अब इन सैंपल की जांच लेबोरेट्री मे शुरू हो गई है। रिपोर्ट विभाग को भेजी जाएगी और रिजल्ट आधार पर जिला स्तर पर आगामी रणनीति बनाकर काम किया जाएगा। इससे पता चला जाएगा कि अब तक कितने प्रतिशत लोगों में कोरोना संक्रमण होकर गुजर चुका है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर विजय भी हासिल करने में सक्षम रहेंगे। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से ...

और पढ़ें