पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टीकाकरण:वैक्सीनेशन की बढ़ी डिमांड,अब 12 बूथ पर मेगा ड्राइव चलाएगा विभाग

सिरसा20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पुलिस, रेवेन्यू विभाग, पंचायती राज विभाग के कर्मियों को लगेंगे टीके

कोरोना से मुक्ति के लिए वैक्सीनेशन का पहला चरण पूरा हो चुका है। इसमें 6000 से ज्यादा हेल्थ वर्कर को सफलतापूर्वक टीकाकरण किया गया है। ऐसे में अब दूसरे चरण के दौरान वैक्सीन की डिमांड अचानक बढ़ गई है और सभी विभागों के कर्मचारी न केवल रजिस्ट्रेशन बल्कि टीकाकरण के लिए भी स्वास्थ्य विभाग के पास जाकर मांग कर रहे हैं।

टीकाकरण की डिमांड को देखते हुए अब स्वास्थ्य विभाग सोमवार को 12 बूथ पर एक साथ टीकाकरण करते हुए वैक्सीनेशन की मेगा ड्राइव चलाएगा। सरकार के आदेश पर अब टीकाकरण के दूसरे चरण में पुलिस, पंचायती राज, रेवेन्यू विभाग और नगर परिषद के कर्मचारियों को शामिल किया गया है। इनका रजिस्ट्रेशन का काम शुरू हो चुका है।

इसके लिए जिला भर में 12 बूथों का गठन कर दिया गया है। सिरसा सिविल अस्पताल में टीकाकरण बूथों की संख्या 2 से बढ़ाकर अब 3 कर दी है। इसके अलावा अन्य 9 बूथ बनाए जाएंगे। इनमें चौपटा, डबवाली, चौटाला, ऐलनाबाद, रानियां, कालांवाली, ओढ़ां, बढ़ागुढ़ा, माधोसिंधाना भी शामिल है।

दूसरा चरण 14 फरवरी के बाद होगा शुरू

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि हेल्थ वर्कर का टीकाकरण एक बार हो चुका है। प्रोटोकॉल अनुसार पहले टीकाकरण के 28 दिन के बाद दूसरा टीकाकरण किया जा सकता है। जबकि पहला टीकाकरण विभाग की ओर से 16 फरवरी को शुरू किया गया था। उन्होंने बताया कि इस लिहाज से अब हेल्थ वर्कर के लिए दूसरे इंजेक्शन की शुरुआत भी 14 के बाद शुरू कर दी जाएगी।

जागरूकता के लिए होगी काउंसलिंग

वैसे तो अब टीकाकरण के लिए डिमांड आने लगी है। लेकिन अभी भी कई लोग ऐसे हैं जिनके मन में टीकाकरण को लेकर संशय है। ऐसे में सिविल सर्जन डॉ. कृष्ण कुमार ने निर्देश दिए हैं कि टीकाकरण के प्रति जागरूक करने के लिए काउंसलिंग करवाई जाएगी। इस दौरान टीकाकरण के प्रति जानकारी देंगे। बताया जाएगा कि वैक्सीन का कोई साइड इफेक्ट नहीं है।

किसान आंदोलन के कारण नहीं चला अभियान

शनिवार को 100 पुलिस कर्मचारियों का टीकाकरण किया जाना प्रस्तावित था। लेकिन किसान आंदोलन के चलते शनिवार को चक्का जाम की स्थिति ऐसी। पुलिस की ड्यूटी चक्का जाम में होने के कारण शनिवार का अभियान नहीं चलाया जा सका। अब विभाग की ओर से इन पुलिस कर्मचारियों को सोमवार को बुलाकर उनका टीकाकरण करवाया जाएगा।

कोरोना के 3 नये केस मिले, 6 लोग हुए ठीक

शनिवार को जिला भर में 3 नये कोरोना के संक्रमित मिले हैं। इनमें से 2 केस सिरसा सिटी से सामने आए हैं जबकि एक केस चौपटा से मिला है। इनका इलाज शुरू कर दिया गया है। शनिवार को इलाज के बाद 6 संक्रमित ठीक हो गए और उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई।

मेगा ड्राइव की तैयारियां पूरी: सिविल सर्जन

^कल टीकाकरण का मेगा ड्राइव आयोजन किया जाएगा। विभागों की ओर से वैक्सीनेशन के लिए डिमांड बढ़ गई है, सोमवार को 12 बूथ पर अभियान चलाया जाएगा। सिरसा अस्पताल में भी बूथ की संख्या बढ़ाकर 3 कर दी गई है।'' -डॉ. कृष्ण कुमार, सिविल सर्जन, सिरसा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें