पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समीक्षा रिपोर्ट:एबीआरसी को स्कूलों से प्लान लेकर कलस्टर लेवल पर बनाने के दिए निर्देश

सिरसा14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्कूल में प्रगति कार्यों से लेकर सिविल कार्यों की हुई बैठक, सभी अपने कार्यों में अपडेट रहे एबीआरसी व बीआरपी

समग्र शिक्षा विभाग की ओर से रानियां ब्लॉक के एबीआरसी व बीआरपी की समीक्षा हुई। स्कूल के प्रगति कार्यों, सिविल कार्यों, ऑडिट चैकिंग, डिस्पैच रजिस्टर, पाठ्य पुस्तक वितरण, स्कूलों में चले रहे प्रमोशन वीक के अलावा अनेक कार्यों की विस्तार से चर्चा हुई।

समीक्षा बैठक में कलस्टर के 15 एबीआरसी व 2 बीआरपी मौजूद थे। हालांकि नये एबीआरसी को स्कूल की एसएमसी कमेटी के बारे में पता न होने पर विस्तार से एपीसी नरेंद्र शम्मी ने बताया। इस दौरान उन्हें बताया गया कि कमेटी में कितने सदस्य होते हैं और क्या-क्या कर सकते हैं। वहीं सभी एबीआरसी को अपने-अपने स्कूलों से प्लान लेकर कलस्टर लेवल पर 2021-22 का प्लान बनाने के निर्देश दिए।

डीपीसी पवन सुथार ने सभी एबीआरसी को निर्देश दिए कि काम की किसी भी प्रकार की कोई पेंडेंसी नहीं रहनी चाहिए। सभी अपने-अपने कार्यों में अपडेट रहें। 31 मार्च से पहले-पहले पेंडिग पड़े कार्यों को पूरा किया जाए। स्कूलों में समग्र शिक्षा विभाग की ओर से सभी सातों ब्लॉकों में समीक्षा बैठकों का आयोजन किया जा रहा है।

जिसमें ऑडिट, स्टॉक रजिस्टर मेनटेंन, बुक्स स्टॉक, सिविल कार्यों, ग्रांट, टूर प्रोग्राम, फेस लिफ्टिंग, मॉनिटरिंग प्रोग्रेस रिपोर्ट, 2021-22 का प्लान, पाठ्य पुस्तक वितरण की समीक्षा की जा रही है। समग्र शिक्षा विभाग के एपीसी भी अपने अधीनस्थ एबीआरसी को विभाग की जानकारियों से अवगत करवा रहे हैं।

बैठक में डीपीसी पवन सुथार, एपीसी अमित देवगुण, एपीसी, एपीसी नरेंद्र शम्मी, एपीसी गोपाल कृष्ण शुक्ला, एनएसक्यूएफ के राज्य कोऑर्डिनेटर इशान मोहम्मद के अलावा डाटा एंट्री आप्रेटर, जेई व अकाउंटेंट मौजूद थे।

नए एबीआरसी को नहीं एसएमसी कमेटी की नॉलेज

समीक्षा बैठक में नये बने एबीआरसी को स्कूल की बनी एसएमसी कमेटी के बारे में पता नहीं होने पर उन्हें एपीसी नरेंद्र शम्मी ने विस्तार से बताया। शम्मी ने बताया कि एमएमसी कमेटी स्कूल के कार्यों को लेकर क्या-क्या कर सकती है और इसमें कितने सदस्य होते हैं। वहीं कुछेक एबीआरसी को कार्यों की जानकारी नहीं थी। जिसे अपडेट करने के बारे में निर्देश दिए गए। वहीं एबीआरसी को स्कूल स्तर पर 2021-22 का प्लान बनाने के भी निर्देश दिए।

31 मार्च से पहले पेंडेंसी कार्यों को पूरा पूरा करें

रानियां ब्लॉक के स्कूलों की प्रगति रिपोर्ट को लेकर गुरुवार को समीक्षा बैठक हुई। जिसमें सभी एबीआरसी व बीआरपी अपने-अपने कार्यों को लेकर अपडेट मिले। वहीं नये एबीआरसी को अपडेट करने की जरूरत है। उन्हें भी अपडेट करने के निर्देश दिए हैं।

31 मार्च से पहले हर काम की पेंडेंसी कार्यों को पूरा करने के लिए कहा गया है। ताकि नये शैक्षणिक सत्र से पता चल सकेगा कि स्कूल में क्या-क्या कार्यक्रम होंगे। '' -पवन सुथार, जिला परियोजना समन्वयक, समग्र शिक्षा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें