पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मिशन एडमिशन:कला संकाय में सबसे ज्यादा आवेदन, इवनिंग शिफ्ट में 250 सीटों पर 20 ही आवेदन

सिरसा3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सिरसा। कैफ़े पर ऑनलाइन एडमिशन के आवेदन भरते स्टूडेंट्स।

कॉलेजों में ऑनलाइन दाखिलों की आवेदन प्रक्रिया जारी है। ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया 7 सितंबर से शुरू होकर 21 सितंबर तक चलेगी। स्टूडेंट्स साइट पर डॉक्यूमेंट अपलोड करने में गलतियां कर रहे है। जहां उनके ऑब्जेक्शन प्रतिदिन लग रहे हैं। बीच-बीच में साइट न चलने से शिक्षकों को भी सर्वर पर लोड ज्यादा होने पर आवेदन करने में समस्या आ रही है।

बुधवार तक राजकीय कॉलेजों में 3400 से ज्यादा आवेदन पहुंचे। जबकि 661 डॉक्यूमेंट्स की वेरिफिकेशन भी पूरी हो चुकी है। विद्यार्थियों द्वारा साइट पर डॉक्यूमेंट गलत अपलोड पर 40 ऑब्जेक्शन लगे हैं। स्टूडेंट्स को ठीक करने के लिए 48 घंटे का टाइम दिया गया है। राजकीय नेशनल कॉलेज में इवनिंग शिफ्ट में 250 सीटों पर मात्र 25 ही आवेदन आए हैं। वहीं इस बार स्टूडेंट्स मेडिकल, नॉन मेडिकल व काॅमर्स में रुचि न दिखाकर ज्यादातर आर्ट्स में आवेदन कर रहे हैं। विद्यार्थियों के डाक्यूमेंट्स की वेरिफिकेशन के बाद 26 सितंबर को पहली मेरिट लिस्ट लगाई जाएगी। मेरिट लिस्ट लगने के बाद विद्यार्थी अपनी फीस जमा करवा सकेंगे।

शिक्षक वर्क फ्रॉम होम से निपटा रहे सभी काम, ऑब्जेक्शन को करवा रहे ठीक

उच्चतर शिक्षा विभाग के पोर्टल पर आवेदन करने पर सर्वर पर लोड ज्यादा होने के चलते दाखिला प्रक्रिया धीमी गति से चल रही है। ऐसे में शिक्षक वर्कफ्रॉम होम भी अपना काम बखूबी कर रहे हैं। लगातार स्टूडेंट्स के टच में रहकर उनके आवेदनों पर लगे ऑब्जेक्शनों को ठीक करवाने में लगे हुए हैं। ताकि दोबारा डॉक्यूमेंट्स अपलोड करते समय विद्यार्थियों को परेशानी न हो। सर्वर पर लोड ज्यादा होने के चलते विद्यार्थियों को आवेदन करने में कई समस्याओं का सामना करना पड़ा। विद्यार्थी कैफे व फोटोस्टेट दुकानों पर जाकर फार्म अपलोड करवाने में लगे हुए हैं। कैफे संचालक भी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने में गलतियां कर रहे हैं। विद्यार्थी भी अपना खुद का मोबाइल नंबर न देकर अन्य लोगों का नंबर दे रहे हैं।

3400 हुए आवेदन, 661 की हुई डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

विद्यार्थियों के डॉक्यूमेंट्स की वेरिफिकेशन ऑनलाइन ही कॉलेजों पर शिक्षकों के पास पहुंच रहे हैं। शिक्षक भी तुरंत प्रभाव से वेरिफिकेशन करने में लगे हुए हैं। राजकीय नेशनल कॉलेज में 2335 विभिन्न विषयों के आवेदन आए। जबकि राजकीय महिला कॉलेज में 1035 आवेदन छात्राओं ने किया है। डिंग मंडी कॉलेज में 110 दाखिले हुए। कॉलेजों में लगभग 40 आवेदनों पर ऑब्जेक्शन लगा है। दोनों कॉलेजों में 661 से ज्यादा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन हो चुके हैं। जबकि राजकीय नेशनल कॉलेज में इवनिंग सत्र में 250 सीटों पर मात्र 25 ही आवेदन आए हैं। जिससे शिक्षक भी चिंता में हैं।

चैटबोट पर जानकारी प्राप्त कर रहे स्टूडेंट्स

उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से स्टूडेंट्स की हेल्प के लिए 7419444449 नंबर जारी किया गया है। इस पर एडमिशन व कॉलेज से संबंधित जानकारी के लिए प्राप्त होगी। स्टूडेंट्स 10 विषयों के बारे में जानकारी ली जा सकती है। डीएचई की ओर से वाट्सएप चैटबोट जारी किया है। राजकीय महिला कॉलेज में एडमिशन प्रक्रिया की नोडल अधिकारी शिवानी छाबड़ा ने बताया कि चैटबोट पर स्टूडेंट्स एडमिशन प्रक्रिया से संबंधित जानकारियां हासिल कर रहे हैं।

सर्वर पर लोड ज्यादा होने से प्रक्रिया धीमी

राजकीय नेशनल कॉलेज में स्टूडेंट्स ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं। इस बार स्टूडेंट्स इवनिंग सत्र की सीटों में ज्यादा रूचि नहीं दिखा रहे। इवनिंग में 250 बीए आर्ट्स की सीटें हैं, लेकिन मात्र 25 ही आवेदन अभी तक आए हैं। कॉलेज में 250 से ज्यादा वेरिफिकेशन प्राप्त हुए थे। जिन्हें वेरिफिकेशन कर दिया गया है। सर्वर पर लोड होने पर भी आवेदन प्रक्रिया धीमी चल रही है। -विवेक गोयल, नोडल अधिकारी, एडमिशन प्रक्रिया, राजकीय नेशनल कॉलेज सिरसा।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें