पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना वैक्सीनेशन:5 लॉन्चिंग सेंटर्स पर 16 जनवरी से एक हजार से ज्यादा स्वास्थ्य कर्मचारियों का होगा टीकाकरण

सिरसा6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • हिसार कोल्ड स्टोरेज चेन से एक-दो दिन में सिरसा पहुंचेगा वैक्सीन का स्टॉक

कोरोना से मुक्ति के लिए वैक्सीन के इंतजार की घड़ियां खत्म हो गई है। अब 16 जनवरी को वैक्सीन लॉन्च की जाएगी। इस दौरान प्रदेश भर में 111 बूथों पर टीकाकरण होगा जिसमें सिरसा जिला में 5 बूथ शामिल किए गए हैं। इन 5 बूथ पर 1000 से ज्यादा स्वास्थ्य कर्मचारियों का टीकाकरण होगा। इनमें सिरसा, ऐलनाबाद, रानियां, कालांवाली, डबवाली शामिल हैं। टीकाकरण अभियान को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने पल्स पोलियो अभियान को पोस्टपोन कर दिया है।

केंद्र सरकार के आदेश पर स्वास्थ्य विभाग ने टीकाकरण की तैयारियां पूरी कर ली हैं। 16 जनवरी को वैक्सीन लांच की जाएगी। लांचिंग अवसर पर प्रदेश भर के 111 बूथों पर विशेष अभियान चलाकर टीकाकरण किया जाएगा। इनमें सिरसा के 5 बूथों को शामिल किया गया है। सिरसा सिविल अस्पताल सहित ऐलनाबाद, रानियां, कालांवाली और डबवाली में भी अभियान चलेगा। प्रत्येक बूथ पर 5 कर्मचारियों की ड्यूटियां लगा दी हैं। लांचिंग अवसर पर प्रत्येक बूथ पर 200 से 300 लोगों का टीकाकरण होगा। इसकी भी लिस्ट तैयार हो गई है। सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक टीकाकरण अभियान चलेगा।

सीरिंज और अन्य सामान पहले ही सिरसा आ चुका

वैक्सीन इसी हफ्ते सिरसा पहुंच जाएगी। वैक्सीन का स्टॉक एयर लिफ्ट होकर दिल्ली पहुंचेगा। यहां से प्रदेश भर में स्टॉक को भेजा जाएगा। सिरसा में स्टॉक हिसार स्थित वैक्सीन कोल्ड स्टोरेज से होकर आएगा। सिरसा में पहले चरण में केवल 7 हजार स्वास्थ्य कर्मचारियों का टीकाकरण होना है, इसलिए जरूरत अनुसार वैक्सीन सिरसा लाने के लिए स्पेशल वैन भेजी जाएगी। टीकाकरण से पहले ही सीरिंज और अन्य सामान पहले ही सिरसा आ चुका है। कोल्ड स्टोरेज सेंटर भी तैयार कर लिया गया है। स्टॉक सिरसा आते ही पुलिस सुरक्षा तैनात कर दी जाएगी।

पल्स पोलियो अभियान स्थगित, नई तारीख का ऐलान बाद में होगा

स्वास्थ्य विभाग की ओर से 17 जनवरी को पल्स पोलियो अभियान चलाया जाना प्रस्तावित था। 17 जनवरी से 19 जनवरी तक चलने वाले तीन दिवसीय अभियान की तैयारियां भी पूरी कर ली गई थी। लेकिन अब अचानक 16 जनवरी को कोरोना वैक्सीन लांचिंग कार्यक्रम को देखते हुए विभाग ने पल्स पोलियो अभियान को स्थगित कर दिया गया है। अब पल्स पोलियो अभियान बाद में चलाया जाएगा, इसकी नई तारीख की घोषणा बाद में की जाएगी।

विभाग के आदेश हैं कि 16 जनवरी को वैक्सीन लॉन्च के समय जिला के 5 बूथ पर टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। इन बूथ को तैयार कर दिया गया है और उम्मीद है कि एक-दो दिन में वैक्सीन का स्टॉक भी सिरसा आए जाएगा। कोरोना वैक्सीनेशन को देखते हुए 17 जनवरी से चलने वाले पल्स पोलियो अभियान को पोस्टपोंड कर दिया है। नई तारीख की घोषणा बाद में होगी। -डॉ. बालेश बांसल, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी, सिरसा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser