पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधा:जिले में नेशनल और वुमन कॉलेज में लगेगा सोलर पैनल सिस्टम

पंकज धींगड़ा | सिरसा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अब बिजली का लोड होगा कम, प्रदेश के 18 कॉलेजों में लगेंगे सोलर पैनल, उच्चतर शिक्षा विभाग ने भेजा 6 करोड़ का बजट

प्रदेशभर के राजकीय कॉलेजों को सौर ऊर्जा से जगमग करने के लिए जल्द ही काम शुरू होगा। कॉलेजों की बिल्डिंग में सौर ऊर्जा प्लांट लगाने के लिए उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने हरियाणा अक्षय उर्जा विभाग (हरेडा) संग बैठक की।

प्रदेश के 18 कॉलेजों की बिल्डिंग पर सोलर पैनल लगाने के लिए डीएचई ने 6 करोड़ 24 लाख 97 हजार का बजट जारी कर दिया गया है। कॉलेजों में बढ़ते बिजली के लोड को लेकर डीएचई ने सोलर पैनल लगाने का यह फैसला किया है। इस परियोजना को पूरा करने के लिए हरेडा ने कॉलेजों से लोड की जानकारी मुहैया कराने की मांग की गई थी। हरेडा ने कॉलेजों का निरीक्षण लोड का डाटा बनाकर डीएचई को भेजा। उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेजों को बजट भी मुहैया करवा दिया है। बता दें कि सिरसा के नेशनल कॉलेज में 100 किलोवाट, जबकि राजकीय महिला कॉलेज में 240 किलोवाट का सोलर पैनल लगाया जाएगा। डीएचई ने कॉलेजों को बजट 15 जनवरी तक यूटिलाइज करने के निर्देश भी दिए हैं।

सरकारी बिल्डिंग पर पावर प्लांट लगाना होगा
प्रदेश सरकार ने सरकारी बिल्डिंग में सोलर पावर प्लांट लगाना अनिवार्य कर दिया है। इसके तहत सभी सरकारी कार्यालयों, शिक्षण संस्थानों, विश्वविद्यालयों, अस्पतालों आदि में सोलर पावर प्लांट लगाए जाने हैं। हालांकि कई सरकारी कार्यालयों व विश्वविद्यालयों में सोलर पैनल लगाए जा चुके हैं। प्रदेशभर के कॉलेजों में परियोजना हरेडा के जरिए ही पूरी होगी। फिलहाल इसके लिए औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं।

लोड के आधार पर लगेगा सोलर पैनल
कॉलेजों की खपत के मुताबिक मंजूर किए गए लोड के आधार पर ही सोलर पैनल लगाए जाएंगे। लोड के मुताबिक उच्चतर शिक्षा विभाग ने सभी कॉलेजों को बजट जारी कर दिया गया है। सिरसा में दोनों राजकीय कॉलेजों में जल्द ही सोलर पैनल लगाने का कार्य शुरू हो जाएगा।-मनोज जैन, परियोजना अधिकारी, नवीकरणीय ऊर्जा विभाग सिरसा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें