पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सिरसा:निगरानी के लिए ग्राम स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त

सिरसा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

डीसी रमेश चंद्र बिढाण ने बताया कि पराली जलाने की घटनाओं पर अंकुश लगाने के संबंध में सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशानुसार व प्रदेश सरकार के आदेशों के तहत ग्राम स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। नोडल अधिकारी की जिम्मेवारी गांव में पराली जलाने की घटनाओं पर निगरानी की रहेगी। इसके साथ ही ग्रामीणों को पराली न जलाने व इसके उचित प्रबंधन बारे जागरूक भी करेंगे, ताकि वातावरण प्रदूषित न हो।

उप निदेशक कृषि नोडल अधिकारियों के साथ तालमेल कर सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों की अनुपालना करवाना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने बताया कि संबंधित एसडीएम उप मंडल स्तर के नोडल अधिकारी होंगे। एसडीएम अपने क्षेत्र में फसल अवशेष प्रबंधन(सीआरएम) योजना के क्रियान्वयन की निगरानी करने के साथ-साथ सुनिश्चित करेंगे कि क्षेत्र में पराली जलाने की घटना न हो।

डीसी रमेश चंद्र बिढाण ने किसानों आह्वान किया कि वे पराली को जलाएं ना बल्कि उसका इस्तेमाल चारे, खाद आदि के लिए करें। उन्होंने कहा कि पराली जलाने से जहां भूमि की उर्वरा शक्ति खत्म होती है, वहीं प्रदूषण दूषित होता है। पराली प्रबंधन के प्रदेश सरकार द्वारा अनुदान पर कृषि यंत्र उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें