मुख्यालय को भेजा प्रपोजल:साढ़े 9 करोड़ की लागत से बदली जाएगी पुरानी सीवरेज पाइप लाइन,

सिरसा19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहर में सीवरेज जाम की समस्या से मुक्ति के लिए जनस्वास्थ्य विभाग ने नया प्लान तैयार किया

शहर में सीवरेज जाम की समस्या से मुक्ति के लिए जन स्वास्थ्य विभाग ने नया प्लान तैयार किया है । विभाग द्वारा सीवरेज लाइन डालने के लिए साढे 9 करोड़ का प्लान बना मंजूरी के लिए भेजा है। हिसार रोड़ से होते हुए यह लाइन हुडा चौक के नजदीक बने सीवरेज लाइन में कनैक्शन किया जाएगा। इससे सबसे अधिक फायदा वेदवाला के साथ- साथ अग्रसेन कॉलोनी को भी होगा। बड़े साइज की पाइप लाइन डलने से शहर की 10 से ज्यादा कॉलोनियों में सीवरेज जाम, ओवरफ्लो की समस्या से छुटकारा मिलेगा। सीवरेज जाम की स्थिति से निजात दिलवाने के लिए जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा पुरानी सीवरेज लाइन को बदलने का प्लान तैयार किए जा रहा है। सीवरेज लाइन को बदलने को लेकर विभाग द्वारा साढे 9 करोड़ का प्लान मुख्यालय को भेज मंजूरी मिलने का इंतजार कर रहा है। प्लान के अनुसार अग्रसेन कॉलोनी में 8 और 10 इंची सीवर लाइन डाली जाएगी, जबकी रामनगरिया गांव से यह लाइन 20 इंची और हिसार रोड़ से हुडा चौक तक 30 इंची सीवरेज लाइन पुरानी लाइन की जगह डाली जाएगी। बता दें कि पुरानी सीवरेज लाइन की मुनियाद पूरी होने के चलते अब जगह जगह से लीकेज होने की समस्या आने लगी है।

खैरपूर स्कूल के नजदीक पहले ही विभाग द्वारा दो बार लाखों रुपये के टेंडर करवा लीकेज को दुरूस्त करने के प्रयास किया जा चुका है लेकिन लीकेज की सही ंिस्थति पता ना चलने के कारण दुरूस्त करने में काफी खर्च व समय लगा। अभी भी सीवरेज लाइन में लीकेज की स्थिति बनी हुई है, जिससे गंदा पानी पेयजल की लाइन में मिल घरों में सप्लाई हो रहा है।

सीवरेज ब्लॉक की हर रोज आ रही 20 शिकायतें

शहर का अधिकतर हिस्सा सीवरेज ओवरफ्लो की समस्या से जूझ रहा है। इस समय विभाग के सीवरेज ब्लॉक व ओवरफ्लो होने की प्रतिदिन 10 से 15 शिकायतें मिल रही है। जिसके चलते विभाग द्वारा विचार-विमर्श के बाद सीवरेज पाइप लाइन को बदलने व बढ़े साइज की लाइन डालने का एस्टीमेट बनाकर मुख्यालय भेजा गया है। पुरानी पाइप लाइन बदलने से लीकेज की समस्या से छुटकारा मिलेंगा। वहीं पुरानी सीवरेज लाइन का साइज छोटा होने के चलते बरसात के समय पानी निकासी में भी काफी समय लगाता है। जिससे मुख्य मार्गों पर जलभराव की स्थिति बनी रहती है।

पुरानी लाइन में लीकेज की समस्या : जेई

पुरानी सीवरेज पाइप लाइन को बदलने व उसकी जगह नहीं पाइप डालने के लिए साढे नौ करोड़ का प्रपोजल बना मुख्यालय को भेजा है। पुरानी लाइन में लीकेज की समस्या।'' - रोताश कुमार, जेई, जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग, सिरसा।

खबरें और भी हैं...