पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शहर को स्वच्छ बनाने की मुहिम:कूड़ा खुले में न डालें लोग इसलिए कमर्शियल एरिया में दुकानों के बाहर रखे जाएंगे डस्टबिन

सिरसा10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अभियान चला पहले दिन लोगों को किया जागरूक

नगरपरिषद की टीमें शहर को स्वच्छ बनाने की मुहिम में जुट गई हैं। जिसके तहत मंगलवार को पहले दिन शहर के लोगों को गीला- सूखा कूड़ा अलग देने बारे प्रेरित किया गया। उन्हें बताया गया कि कचरा एकत्रित करने वाले कर्मचारी डोर टू डोर आकर गीला व सूखा कूड़ा अलग-अलग एकत्रित करेंगे। टीम ने पहले दिन किसी मकान मालिक को जुर्माना नहीं लगाया गया। लेकिन दोबारा गलती करने वाले मकान मालिकों को इसका हर्जाना भुगतना होगा। वहीं जल्द कमर्शियल एरिया में दुकानों के बाहर डस्टबिन रखवाए जाएंगे, ताकि लोग खुले में कचरा न डालें। 

नप के सफाई निरीक्षक जोगेंद्र सिंह व धर्मेंद्र सिंह फौजी की टीम ने शहर में निरीक्षण किया कि गीला और सूखा कूड़ा अलग- अलग डाला जाता है या नहीं। इस दौरान कई मकानों से एकत्रित कूड़ा अलग- अलग नहीं था, तो उनको पहले दिन ऐसा नहीं करने और नियमों की पालना करने बारे हिदायत दी गई।

टीम ने यह भी स्पष्ट किया कि अगर दोबारा ऐसा मामला सामने आया, तो जुर्माना लगाया जाएगा। जिसके बाद  शहर के लोगों ने शहर की स्वच्छता में योगदान देने की सहमति जताई। इसके अलावा शहर के बाजारों में दुकानदारों व आमजन से खुले में कूड़ा - ककर्ट नहीं डालने की अपील की। जिसके समाधान को बाजारों में डस्टबिन रखवाने की योजना बारे भी बताया गया।

राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण के तहत मीटिंग में डीसी ने दिए थे निर्देश
राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) के तहत डीसी रमेश चंद्र बिढ़ान ने पांच दिन पहले जिला के संबंधित अधिकारियों की मीटिंग ली थी। जिसमें नगर परिषद/नगर पालिकाओं के अधिकारियों को निर्देश दिए थे कि कचरा एकत्रित करने वाले कर्मचारी डोर टू डोर जाकर मकान मालिक से गीला व सूखा कूड़ा अलग-अलग एकत्रित करें और मकान मालिक को अलग-अलग कूड़ा ही देने की अपील करें।

इसके अलावा जिला के कमर्शियल एरिया में दुकानों के बाहर डस्टबिन रखवाए जाने और दुकानदारों से कूड़ा डस्टबिन में ही डालने की अपील करने के निर्देश दिए थे। जबकि पार्कों, स्कूलों व शिक्षण संस्थानों में कंपोस्ट पिट बनाए जाने की हिदायत दी थी। ताकि स्वच्छ वातावरण बना रहे और गंदगी न फैले। नप प्रशासन ने डीसी के निर्देशानुसार शहर में काम शुरू करवा दिया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें