पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Hisar
  • Sirsa
  • Practical And Internal Evaluation Of Class 12th Will Be Uploaded Till June 28, The Board Has Given Second Chance To Conduct The Exam

सीबीएसई:12वीं कक्षा के प्रैक्टिकल और आंतरिक मूल्यांकन 28 जून तक हो सकेंगे अपलोड, एग्जाम कंडक्ट करवाने का बोर्ड ने दिया दूसरा मौका

सिरसाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई ने 12वीं कक्षा के प्रैक्टिकल और आंतरिक मूल्यांकन के अंक अपलोड करने की अंतिम तिथि 28 जून तक बढ़ा दी है। सीबीएसई के जिन स्कूलों ने अभी तक बोर्ड को प्रैक्टिकल और इंटरनल असेसमेंट जमा नहीं किए हैं, वे अब 28 जून तक अंक सीबीएसई के साथ सांझा कर सकेंगे।

ऐसे सभी स्कूल जिन्होंने अभी तक प्रैक्टिकल और इंटरनल असेसमेंट नहीं अपलोड किया है वे स्कूल ऑनलाइन माध्यमों से यह प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे। लेकिन इसके लिए कोई भी ऑफलाइन प्रक्रिया नहीं अपनाई जाएगी। सीबीएसई ने प्रैक्टिकल और इंटरनल एग्जाम की ऑफिशियल वेबसाइट पर नई गाइडलाइंस जारी की है। इसके तहत प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए सेंटर ट्रांसफर की मांग करने वाले विद्यार्थियों को विशेष छूट दी गई।

नई गाइडलाइन के तहत स्कूलों ने विद्यार्थियों की बीमारी, कोरोना या किसी अन्य कारण के चलते अभी तक प्रोजेक्ट, प्रैक्टिकल एग्जाम या इंटरनल असेसमेंट नहीं कराए हैं, वह इसे बच्चे की लोकेशन के हिसाब से ऑनलाइन आयोजित करवा सकते हैं। दरअसल जिले के करीब सभी स्कूलों ने पहले कोविड की दूसरी लहर शुरू होने से पहले की ऑफलाइन मोड पर प्रोजेक्ट, प्रैक्टिकल एग्जाम कंडक्ट करवा लिए थे। लेकिन कुछ स्कूलों ने अभी तक नहीं कराए थे, उन्हें अब सीबीएसई द्वारा अब ऑनलाइन एग्जाम कंडक्ट कराने का दूसरा मौका दिया गया है।

6 जून को वेबसाइट पर निर्देश देकर सीबीएसई ने पहला मौका दिया था
अब बोर्ड की नई गाइडलाइंस के अनुसार विद्यार्थी देशभर में या विदेश में कहीं से भी प्रैक्टिकल्स व इंटरनल एग्जाम दे सकते हैं। बोर्ड की तरफ से स्कूलों को ऑनलाइन प्रैक्टिकल्स व इंटरनल एग्जाम कंडक्ट कराने और वेबसाइट पर अपलोड करने के लिए 28 जून तक का समय दिया गया है। हालांकि जिन स्कूलों ने प्रैक्टिकल्स, प्रोजेक्ट या इंटरनल एग्जाम कंडक्ट नहीं कराए थे। उन्हें बोर्ड ने दूसरा मौका दिया है। 6 जून को वेबसाइट पर निर्देश देकर सीबीएसई ने पहला मौका दिया था। अब फिर नई छूट के साथ गाइडलाइन जारी की है।

एग्जाम का ये पैटर्न हुआ था तय

पहले सुनिश्चित किया गया था कि कोविड संक्रमण के कम होने पर ऑफलाइन मोड पर फिजिकल उपस्थिति में ही इंटरनल एग्जाम व प्रेक्टिकल एग्जाम लिए जाएंगे। हालांकि बाद में 6 जून को ऑनलाइन कंडक्ट कराए जाने की घोषणा के बाद उन विद्यार्थियों को समस्या हुई थी, जो शहर से दूर अपने होम टाउन जा चुके थे, जबकि उनका दाखिला जिले में था। क्योंकि स्कूलों की तरफ से बोर्ड के निर्देशानुसार विद्यार्थी की लोकेशन भी शहर की होनी जरूरी थी।

परीक्षा नियंत्रक सही अंक ही लिंक करेगा अपलोड

गाइडलांइस में साफ निर्देश दिए गए हैं कि इंटरनल एग्जाम कंडक्ट कराने के लिए कोई एक्सटर्नल नियुक्त नहीं किया जाएगा। बल्कि विषयों से संबंधित शिक्षक ही एग्जाम कंडक्ट करंेगे। हालांकि जिन सेंटरों पर बोर्ड द्वारा बाहरी परीक्षा नियंत्रकों की ड्यूटी लगाई गई हैं, वहां विषयों के शिक्षकों के साथ मिलकर वह एग्जाम कंडक्ट कराएंगे। आंतरिक मूल्यांकन बोर्ड द्वारा दिए गए लिंक पर परिणाम के साथ अपलोड किए जाएंगे। वहीं परीक्षा नियंत्रक को ध्यान रखना होगा कि सही अंक ही लिंक पर अपलोड किए जाएं। इसमें सुधार नहीं हो सकेगा। साथ ही पूरे अंक अपलोड किए जाने पर बोर्ड द्वारा निल भी किया जा सकता है।

खबरें और भी हैं...