पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परिवहन:एक से लौटेगी सिरसा स्टेशन पर रौनक,शुरू होगी किसान एक्सप्रेस

सिरसा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

22 मार्च के लॉकडाउन से वीराने में डूबे बठिंडा व सिरसा रेलवे स्टेशन पर दो दिन बाद यानी 1 दिसंबर से फिर से रौनक लौट रही है, रेलवे की ओर से बठिंडा सेक्शन के लिए 8 पेयर में 16 रेलगाड़ियां चलाने की मंजूरी दे दी है। अंबाला, बीकानेर व फिरोजपुर रेल मंडल की ओर से इन रेलगाड़ियों के पुनर्संचालन का शेड्यूल जारी करके निर्धारित रेलवे स्टेशनों पर इस संबंध में अवगत करवा दिया है।

वहीं सिरसा के यात्रियों को दिल्ली के लिए ट्रेन शुरू हो जाएगी। शनिवार से ही रेलगाड़ियों के पीआरएस पर अपलोड कर दी गई है, जिससे रेलवे काउंटर के साथ-साथ ऑनलाइन टिकट रिजर्वेशन शुरू हो गई। रेलगाडिय़ां शुरू होने की सूचना मिलते ही रेलवे वेंडरों ने राहत की सांस ली और शनिवार से ही अपने स्टाल व रेहड़ियों की सफाई शुरू कर दी और अपने ठेकेदार से सामान भेजने का आग्रह कर दिया है। वहीं स्थानीय रेल प्रबंधन की ओर से भी तैयारियां शुरू कर दी हैं, पहले से पहुंचे रैक तैयार करके खड़े किए जा रहे हैं जबकि ऑपरेटिंग स्टाफ के पायलट-लोको पायलेट से लेकर टीटीई स्टाफ और सुरक्षा कर्मियों की भी ड्यूटी चार्ट बनने लगा है।

रेलगाड़ियों के नंबर बदले

रेलवे की ओर से लॉकडाउन के बाद से बहाल की जा रही कुछेक रेलगाड़ियों के नंबर तब्दील कर दिए गए हैं, स्पेशल रेलगाड़ियों का दर्जा देते हुए हर ट्रेन के नंबर के आगे 0 लगाकर चलाया जा रहा है। दिल्ली-फाजिल्का-दिल्ली ट्रेन का नंबर बदलकर 04507/04508 जबकि श्रीगंगानगर-दिल्ली-श्रीगंगानगर सुपरफास्ट का नंबर भी बदलकर गाड़ी संख्या 02471/02472 किया गया है। पहले चरण में शुरू हो रही रोजाना आवागमन करने वाली रेलगाड़ियों के 1 जनवरी तक के लिए 31 फेरे निर्धारित किए गए हैं। वहीं वीकली ट्रेन के 9 फेरे होंगे। रेलवे की ओर से अतिरिक्त यात्री यातायात के दबाव के मद्देनजर 1 दिसंबर से 7 स्पेशल रेल सेवाओं की संचालन किया जा रहा है। हालांकि 25 नवंबर से डिब्रूगढ़-लालगढ़-डिब्रूगढ़ अवध आसाम एक्सप्रेस का आवागमन हो रहा है। मुसाफिर यात्रा करने से पूर्व रेलवे की वेबसाइट www.indianrail.gov.in पर या एनटीईएस (नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम) पर गाड़ी के आगमन व प्रस्थान की जानकारी लाजिमी प्राप्त करें।

30 मिनट पहले जारी हो रहा चार्ट

11 मई को कोरोना संकट महामारी को देखते हुए रेलवे ने सेकेंड चार्ट के समय में बदलाव किया था, चार्ट को ट्रेन छूटने के 2 घंटे पहले तैयार किया जा रहा था, लेकिन अब अनलॉक 5.0 की नई गाइडलाइंस में मिली छूट के बाद 10 अक्टूबर से चार्ट को फिर से 30 मिनट पहले ही जारी किया जा रहा है। रेलवे के क्रिस ने इस बदलाव के लिए अपने सॉफ्टवेयर में जरूरी अपडेट किया। रेलवे पहला आरक्षण चार्ट ट्रेन खुलने के 4 घंटे पहले जारी करता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser