पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

निर्माण कार्य:साढ़े 7 लाख से 7 वार्डों में सुधरेगा सीवरेज सिस्टम, 50 हजार की आबादी काे मिलेगी राहत

सिरसा4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
हिसार रोड पर सीवरेज लीकेज के कारण धंसी सड़क के बाद काम पर जुटे जन स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी।

सीवरेज समस्या से जूझ रहे शहरवासियों के लिए राहत भरी खबर है। जन स्वास्थ्य विभाग ने सीवरेज ब्लॉकेज, लीकेज और डैमेज सीवरेज लाइन की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए प्लान बनाया लिया है। इसके तहत पूरे शहर के सीवरेज की समस्याओं को सुलझाया जाएगा। पहले चरण में शहर के 7 वार्डों के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है।

शहर के 7 वार्डों में सीवरेज समस्या के सुधार के लिए साढ़े 7 लाख रुपये का बजट जारी कर दिया गया है। इससे न केवल डैमेज लाइन बदली जाएगी बल्कि ब्लॉकेज भी दूर होगी और सीवरेज के खस्ताहाल मेनहॉल की रिपेयर भी करवाई जाएगी।

जन स्वास्थ्य विभाग के पास शहरी क्षेत्र से प्रतिदिन 100 से ज्यादा शिकायतें दर्ज हो रही हैं। इनमें मुख्य पुरानी सीवरेज लाइन के कारण सीवरेज ओवरफ्लो, लीकेज या सीवरेज जाम जैसी शिकायतें शामिल हैं। इसलिए विभाग ने इन समस्याओं के समाधान के लिए प्रयास शुरू कर दिए हैं। पहले चरण में वार्ड 1 से लेकर ( इसमें वार्ड 6 नहीं है।) इस संबंध में पब्लिक हेल्थ ने टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है। टेंडर के आवेदन आते ही काम का ठेका जारी कर दिया जाएगा। ये काम होने से शहर के 7 वार्डों के 50 हजार से ज्यादा आबादी को राहत मिलेगा।

एक्सईएन ने किया निरीक्षण
शहर के हिसार रोड स्थित श्री हनुमान मंदिर के सामने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ब्रांच के बाहर शनिवार को सीवरेज लाइन लीकेज होने के कारण सड़क धंस गई। आसपास के दुकानदारों ने बताया कि इस दौरान यहां खड़ी दो कारें भी गड्‌ढे में धंस गई। बाद में क्रेन बुलाकर इन्हें गड्‌ढे से निकाला गया। सूचना मिलने पर जन स्वास्थ्य विभाग के एक्सईएन अशोक कुमार यादव भी मौके पर पहुंचे। उन्होंने तुरंत सुधार के निर्देश दिए और काम शुरू करवाया। मौके पर काम कर रहे कर्मचारियों ने बताया कि यहां सीवरेज की लाइन करीब 40 साल पुरानी है। इस कारण लीकेज होने से धीरे-धीरे मिट्टी धंसी और गड्‌ढा बन गया।

सीवर समस्या सुधार का काम शुरू कर दिया है

शहर के वार्डों में सीवरेज संबंधी समस्याओं का सुधार किया जाना है। इसकी शुरुआत वार्ड 1 से की जाएगी। पहले चरण में 7 वार्डों में काम शुरू करवाया जाएगा। इसकी टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है। टेंडर निविदाएं आते ही काम अलॉट करवा दिया जाएगा। इसीवरेज ओवरफ्लो और डैमेज लाइन के साथ-साथ खस्ताहाल मेनहॉल की रिपेयर का काम भी करवाया जाएगा। जरूरत पड़ी तो नई पाइपलाइन भी बिछाई जाएगी। -अशोक, एक्सईएन, पब्लिक हेल्थ,

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें