आज से चलेगा हर घर दस्तक टीकाकरण अभियान:जिले में अब तक 5.54 लाख लोगों को पहली व 2.02 लाख पात्रों को लगाई दोनों वैक्सीन

फतेहाबाद25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फतेहाबाद। लाभार्थी को कोरोना से बचाव का टीका लगाती स्वास्थ्यकर्मी। - Dainik Bhaskar
फतेहाबाद। लाभार्थी को कोरोना से बचाव का टीका लगाती स्वास्थ्यकर्मी।
  • स्वास्थ्य विभाग डोर टू डोर जाकर लगाएगा कोरोना रोधी वैक्सीन

जिले में शत प्रतिशत पात्र लोगों के कोविड-19 टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हर घर दस्तक टीकाकरण अभियान, हाउस टू हाउस कैंपेन 7 नवंबर से शुरू किया जाएगा। अभियान के तहत 18 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर कोरोना रोधी वैक्सीन लगाएंगी। रविवार 7 नवंबर से स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर पात्र लोगों को कोरोना रोधी दवा लगाएंगी। यहां बता दें कि जिला में 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए 737635 लोगों को वैक्सीनेशन करने का लक्ष्य रखा गया था।

जिनमें से विभाग अब तक 5 लाख 54 हजार 466 पात्रों को पहली डोज लगा चुका है जो 75 प्रतिशत है। इसके अलावा पहली डोज लगवाने वाले नागरिकों में से 2 लाख 2772 को सैकेंड डोज लगी है जोकि 37 प्रतिशत है। इसलिए अब जिन्होंने कोरोना रोधी वैक्सीन की प्रथम डोज लगवा ली है वे सैकेंड डोज अवश्य लगवाएं। इसलिए अब विभाग टीकाकरण का 100 फीसदी लक्ष्य पूरा करने के लिए घर-घर जाकर वंचित लोगों को कोरोना से बचाव का टीका लगाएगा। वहीं जिला प्रशासन ने भीड़ के चलते नागरिकों से कोरोना संबंधी नियमों का पालन करने की अपील की है, ताकि फिर से किसी संक्रमण फैलने का खतरा ना रहे। इसके साथ- साथ स्वास्थ्य विभाग ने ऐसे पात्रों से भी विशेष आग्रह किया है जिन्होंने वैक्सीन की पहली डोज लगवाने के बाद दूसरी डोज नहीं लगवाई है। अधिकारियों का कहना है कि कोरोना रोधी वैक्सीन की दोनों डोज गाइडलाइन के अनुसार लगवाने से ही शरीर में एंटी बॉडी बनती है।

नहीं मिला कोई नया कोरोना का केस, 308 की हुई टेस्टिंग

जिला में शनिवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा 308 नागरिकों के कोरोना सैंपल लिए गए, जिसमें आरटी-पीसीआर के 163 व एंटीजन के 145 सैंपल शामिल हैं। जिला में अब तक 326765 व्यक्तियों के कोरोना सैम्पल लिए गए है, जिनमें से 17833 नागरिक कोविड पॉजिटिव मिलें। उनमें से 17349 व्यक्ति कोरोना को मात दे चुके हैं। जिला का रिकवरी रेट 97.29 प्रतिशत रहा है। जिले में कोरोना संक्रमण से 484 लोगों की मौत हो चुकी है।

डीसी की अपील...वैक्सीन की दोनों डोज जरूर लगवाएं नागरिक

^नागरिकों से अपील है कि वे प्रशासन व सरकार द्वारा समय-समय पर जारी हिदायतों की पालना अवश्य करें ताकि वे स्वयं व अन्य नागरिकों को भी कोरोना संक्रमण से बचाया जा सके। जिला के कोरोना रोधी वैक्सीन से वंचित रहे पात्र नागरिकों से अपील है कि वे हर घर दस्तक टीकाकरण अभियान के तहत कोविड-19 की डोज अवश्य लगवाएं, ताकि जिला में शत प्रतिशत वैक्सीन के लक्ष्य को पूरा किया जा सके।'' -महावीर कौशिक, डीसी।

खबरें और भी हैं...