पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दिशा निर्देश:इंग्लिश में 90 फिसदी अकं लेने वाले 10वीं के छात्र बीआरपी के आसान प्रश्नों के उत्तर भी नहीं दे पाए

सिरसा6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 5 स्कूलों का निरीक्षण के दौरान कुत्ताबढ़ स्कूल में एक्स्ट्रा कक्षा लगाने के बीआरपी ने दिए निर्देश

शिक्षा विभाग के अधिकारियों को स्कूलों के निरीक्षण दौरान बुधवार को भी कमियां मिली। हालांकि कई स्कूलों से विभाग के अधिकारी शिक्षकों द्वारा करवाई जा रही बोर्ड की तैयारियों को लेकर संतुष्ट भी नजर आए। जिन स्कूलों में रिजल्ट सही नहीं उन्हें ज्यादा मेहनत करने के बारे में कहा।

बुधवार को अधिकारियों ने 5 स्कूल जांचे। इस दौरान कुत्ताबढ़ स्कूल में डीपीसी बूटा राम को कुछ कमियां नहीं आई। वहीं बीईओ डबवाली रानी देवी ने नेजाडेला स्कूल में बच्चों की कापियां चैक की, जिसमें नॉमर्स के तहत पूरी तरह मेटेंन नहीं थी। इसके अलावा बीआरपी द्वार पूछे गए प्रश्नों के उत्तर भी नहीं दे पाए बच्चे। इस दौरान उन्हें बच्चों को ग्रुप बनाकर पढ़ने के बारे में निर्देश दिए। स्कूलों में रिजल्ट सुधारने व बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों को लेकर शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने 5 स्कूलों का निरीक्षण किया। निरीक्षण दौरान कुत्ताबढ़ स्कूल में इंग्लिश का रिजल्ट पिछले वर्षों में माइनस मिला। वहीं बच्चों को मैथ, साइंस, इंग्लिश व सामाजिक विज्ञान विषयों पर ज्यादा ध्यान देने के लिए कहा। शिक्षकों ने इस बार 10वीं कक्षा में अंग्रेजी का रिजल्ट 90 फीसदी देने का भी आश्वासन दिया।

स्कूलों में बच्चों की कापियां चैक में कमियां मिली तो बीआरपी द्वारा पूछे गए प्रश्नों के उत्तर नहीं दे पाए बच्चे। एक्स्ट्रा कक्षा लगाने के भी निर्देश दिए। वहीं कोविड को लेकर बच्चों का तापमान प्रतिदिन रजिस्टर में नोट करने को कहा गया। बुधवार को मौलिक शिक्षा अधिकारी, जिला परियोजना अधिकारी व डबवाली खंड शिक्षा अधिकारियों ने 5 स्कूलों का निरीक्षण किया। पढ़ाई में वीक बच्चों को अलग से तैयारी करवाने व ग्रुप बनाकर पढ़ने के निर्देश दिए।

विशेषज्ञ ने ली 12वीं की क्लास, मैथ के बताए टिप्स
स्कूल इंस्पेक्शन की मॉनिटरिंग के लिए जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, जिला गणित विशेषज्ञ नीरज पाहुजा, एबीआरसी अमित व कमलेश ने गुडियाखेड़ा स्कूल पहुंचे। इस दौरान शिक्षकों द्वारा करवाई गई बोर्ड की तैयारियों की समीक्षा की। वहीं बच्चों को शिक्षक नोट्स बनाकर तैयारी करवाने के लिए अधिकारी संतुष्ट नजर आए। जिला गणित विशेषज्ञ नीरज पाहुजा ने 12वीं कक्षा की क्लास ली। उन्हें बोर्ड पर मैथ के फार्मूला व टिप्स देकर आसानी से समझाया। मैट्रिक के प्री बोर्ड टेस्ट करवाने पर भी अधिकारियों ने शिक्षकों की कार्यप्रणाली को सराहा। बच्चों से मैथ, साइंस, हिंदी व एसएस के सवाल भी पूछे।

इंग्लिश का रिजल्ट मिला माइनस, सुधारने के निर्देश
जिला परियोजना अधिकारी बूटा राम, एपीसी अमित देवगुण व बीआरपी मंजू, पृथ्वीराज ने दो स्कूलों कुत्ताबढ़ व मल्लेकां का विजिट किया। इस दौरान उन्हें कुत्ताबढ़ स्कूल में अंग्रेजी सब्जेक्ट का रिजल्ट माइनस में मिला। जिसे सुधारने के निर्देश दिए। वहीं शिक्षकों ने भी 10वीं कक्षा में 90 फीसदी रिजल्ट लाने का आश्वासन दिया। इसके अलावा मैथ, साइंस, अंग्रेजी व सामाजिक विज्ञान विषयों में कमजोर बच्चों पर ज्यादा फोकस देने का जोर देने की बात कही। बच्चों के होम वर्क, रिटर्न वर्क व टेस्ट को जांचा।

बीआरपी के प्रश्नों के उत्तर नहीं दे पाए बच्चे
बुधवार को खंड शिक्षा अधिकारी डबवाली रानी देवी, एपीसी नरेंद्र शम्मी व बीआरपी सविता, अनिता ने नेजाडेला व पनिहारी स्कूल जांचे। इस दौरान कक्षाओं में जाकर बच्चों से बीआरपी ने प्रश्न पूछे, लेकिन बच्चे उत्तर नहीं दे पाए। वहीं कापियां चैक करने में कमियां ही कमियां मिली। उन्हें प्रॉपर ढंग से मेटेंन करने के निर्देश दिए। इसके अलावा बच्चों के ग्रुप बनाकर पढ़ने के बारे में कहा। वीक बच्चों को ज्यादा तैयारी करवाने व एक्सट्रा क्लास लगाने के भी निर्देश दिए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें