पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

स्पेशल गिरदावरी के आदेश:तहसील के सर्कल ऑफिसर करेंगे रिपोर्ट तैयार डीसी से लेकर कमिश्नर तक करेंगे क्रॉस चेक

सिरसाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिला में चार साल बाद आए सफेद मक्खी और पैराविल्ट के प्रकोप से कॉटन की फसल में हुए खराबे की स्पेशल गिरदावरी के आदेश शुक्रवार को सरकार ने जारी कर दिए हैं। डीसी आरसी बिढ़ान के पास आदेश आते ही उन्होंने तहसील विभाग के सर्कल ऑफिसरों को स्पेशल गिरदावरी करने के निर्देश दिए हैं। सरकार की तरफ से होने वाली इस स्पेशल गिरदावरी में सिर्फ उन किसानों को लिया गया है जिनका बीमा नहीं करवाया गया है।

सरकार ने स्पष्ट किया है कि इस बात का अधिकारी ध्यान रखें कि कोई किसान दोहरा लाभ ना ले ले। इसलिए जिसका बीमा करवाया हुआ है। उसको इस गिरदावरी में शामिल नहीं किया जाए। इसके अलावा सरकार ने अधिकारियों की ओर से तैयार की जाने वाली रिपोर्ट का क्रॉस चैक करने के लिए कमिश्नर , डीसी और एसडीएम को आदेश दिया है। कुल रिपोर्ट का 25 प्रतिशत एसडीएम क्रॉस चैक करेंगे कि गिरदावरी की रिपोर्ट सही है या नहीं। वहीं 10 प्रतिशत डीसी चैक करेंगे। इसके अलावा 2 प्रतिशत कमिश्नर जांच करके रिपोर्ट का आकलन करेंगे। उसके बाद सरकार को फाइनल रिपोर्ट भेजी जाएगी।

कृषि विभाग ने जिला के 289 गांव की 69934 हैक्टेयर कॉटन की फसल में माना था नुकसान

कुछ दिन पहले कृषि विभाग की ओर से किए गए प्राथमिक सर्वे में सामने आया था कि जिला के 360 गांव में से 289 गांव के खेतों में खड़ी कॉटन की फसल को सफेद मक्खी और पैराविल्ट नामक रोग ने नुकसान पहुंचाया है। नुकसान का आकलन 25 प्रतिशत से लेकर 100 प्रतिशत तक माना गया था। मगर विभाग ने अपने सर्वे में कॉटन की 2 लाख 10 हैक्टेयर में से केवल 69934 हैक्टेयर फसल को ही नुकसान के दायरे में लिया हुआ है।

फसलों के मुआवजे की मांग को लेकर 19 दिनों से धरनारत हैं किसान, आज होगी महापंचायत

फसलों के खराबे का उचित मुआवजा की मांग को लेकर लघु सचिवालय में किसानों का धरना शुक्रवार को 19वें दिन भी जारी रहा। जिला बार एसोसिएशन ने हरि सिंह सहारण की अध्यक्षता में अपना समर्थन किसानों को दिया। एडवोकेट सहारण ने कहा कि किसान देश की रीढ़ है। यदि किसान दुखी होगा, तो देश का हर वर्ग परेशानी में आ जाएगा। केंद्र सरकार की ओर से पारित तीनों कृषि अध्यादेश पूरी तरह से किसान विरोधी है। धरना- प्रदर्शन की अध्यक्षता करते हुए अखिल भारतीय स्वामी नाथन संघर्ष समिति के प्रदेशाध्यक्ष विकल पचार ने कहा कि धरने पर आज किसानों की महापंचायत आयोजित की जाएगी। जिसमें किसान आगे की रणनीति तय करेंगे। किसान अब सरकार से आरपार की लड़ाई को तैयार हैं, जिसके तहत 29 तक मांगों का समाधान नहीं हो पाया, तो 30 को जलघर की टंकियों पर चढंेगे किसान।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें