पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्पर्धा:तीन घंटे के लिए खुलेंगे तीसरी से पांचवीं कक्षा के स्कूल

सिरसा14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सहमति पत्र के साथ ही स्कूल आने की मिलेगी इजाजत, स्कूल संचालकों ने तैयारियां की पूरी, विभाग ने जारी किए दिशा-निर्देश

बुधवार से जिलाभर के सरकारी व प्राइवेट स्कूलों में तीसरी से पांचवीं की भी कक्षाएं शुरू होंगी। इससे पहले शिक्षा विभाग ने 6वीं से 12वीं की कक्षाएं शुरू की हुई हैं। तीसरी से पांचवीं कक्षा के विद्यार्थियों की कक्षाएं भी 3 घंटे ही लगेंगी। विद्यार्थियों को स्कूल में आने से पहले अपने माता-पिता की लिखित अनुमति विद्यालय मुखिया या कक्षा अध्यापक को जमा करवानी होगी।

सरकार के आदेशों पर स्कूल शिक्षा निदेशालय की ओर से इस बारे में एसओपी के साथ ही लिखित आदेश जारी कर दिए हैं। इसके तहत 6वीं से 12वीं तक के स्कूलों को खोलने की इजाजत के बाद तीसरी से पांचवीं कक्षा के स्कूल खोलने की इजाजत दी गई है।

स्कूलों को सरकार की ओर से जारी सभी दिशा-निर्देशों और कोविड नियमों के लिए बना गए एसओपी का पालन करना होगा। इस संबंध में शिक्षा विभाग की ओर से स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं। सरकारी व प्राइवेट स्कूलों में कक्षाएं 3 घंटे लगेंगी। वहीं जो विद्यार्थी ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं उनके लिए सुविधा जारी रहेगी।

कोविड नियमों का पालन करना जरूरी
सरकार की हिदायतों के मुताबिक स्कूल कोविड नियमों का पालन करते हुए ही खोले जाएंगे। स्कूलों में सोशल डिस्टेसिंग के साथ ही सभी नियमों का पालन करना मुखिया की जिम्मेदारी रहेगी। स्कूलों में मुख्य रा पर तापमान की जांच, सेनेटाइजेशन, उचित दूरी, साफ-सफाई, मास्क अनिवार्य, शौचालयों की सफाई, समय-सारणी व सभी कर्मचारियों, अध्यापकों को मास्क पहनना अनिवार्य रहेगा।

कोविड पॉजिटिव मिलने पर 10 दिन बंद रहेगा स्कूल
शिक्षा निदेशालय की ओर से स्कूल संचालकों को आदेश दिए गए हैं कि अगर पढ़ाई दौरान कोई भी विद्यार्थी कोविड पॉजिटिव पाया जाता है तो उसकी कक्षा के पूरे विंग को 10 दिन के लिए बंद कर दिया जाएगा। वहीं पॉजिटिव विद्यार्थी की सूचना विद्यालय मुखिया द्वारा प्रबंधन समिति के सहयोग से उच्चाधिकारियों के संज्ञान में लाया जाएगा। वहीं विद्यालय परिसर में कक्षाओं के स्तर के अनुसार अलग-अलग विंग में बांटा जाएगा।

एक बेंच पर एक स्टूडेंट को बैठाया जाएगा
स्कूल खुलने के बावजूद सभी कक्षाओं की पढ़ाई ऑनलाइन भी जारी रहेगी। छात्रों को शुरूआत में अभिभावकों के सहमित पत्र के साथ ही स्कूल आने की इजाजत मिलेगी। वहीं पीने के पानी की बोतल विद्यार्थी अपने साथ लेकर आएंगे। एक बैंच पर एक ही छात्र को बैठाया जाएगा। इसके अलावा बच्चों को बसों में लाने व ले जाने दौरान पूरी सुरक्षा बरतनी होगी।

ऑनलाइन पढ़ाई भी रहेगी जारी: डीईओ
तीसरी से पांचवीं तक के स्कूल 24 फरवरी से खुल जाएंगे। संचालकों को स्कूल खोलने के निर्देश दे दिए हैं। कोविड-19 की गाइडलाइन अनुसार ही स्कूल खोले जाएंगे। अभिभावकों के सहमति पत्र देने पर ही विद्यार्थी स्कूल में आएगा। ऑनलाइन पढ़ाई भी जारी रहेगी।-संत कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी सिरसा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें