पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टीकाकरण:आज सिरसा पहुंचेगा कोरोना वैक्सीन का स्टॉक, 16 जनवरी से पांच सेंटर्स पर हेल्थ वर्कर्स को लगेगा टीका

सिरसा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सिरसा। सिविल अस्पताल में मीटिंग करते जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ बालेश बांसल। - Dainik Bhaskar
सिरसा। सिविल अस्पताल में मीटिंग करते जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ बालेश बांसल।
  • वैक्सीन लॉन्चिंग पर पीएम सीधा जुड़ेंगे बूथ से, लाइव देखेंगे एक्टिविटी, अधिकारियों ने वीसी करके तैयारियों की समीक्षा की

स्वास्थ्य विभाग की ओर से 16 जनवरी को वैक्सीन लॉन्च की जाएगी। जिला के 5 बूथों पर टीकाकरण किया जाएगा। गुरुवार को वैक्सीन का स्टॉक सिरसा पहुंचेगा जिसे कड़ी सुरक्षा के बीच स्टोर किया जाएगा। वैक्सीनेशन प्रक्रिया को प्रधानमंत्री लाइव देखेंगे और बातचीत भी कर सकते हैं। ऐसे में विभाग के अधिकारियों ने बुधवार को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से कार्यक्रम तैयारियां की समीक्षा की। प्रधानमंत्री बूथ से सीधा जुड़ेंगे इसलिए जिला में बूथों की संख्या कम भी की जा सकती है।

शनिवार को कोरोना वैक्सीन को अधिकारिक तौर पर लॉन्च किया जाएगा। इसके तहत प्लान है कि जिला के 5 बूथों पर टीकाकरण किया जाए। इसमें सिरसा, रानियां, ऐलनाबाद, डबवाली और कालांवाली को शामिल किया गया है। केंद्र सरकार के आदेश हैं कि प्रधानमंत्री इन सभी बूथों को लाइव देखेंगे। इसके लिए लाइव प्रसारण की व्यवस्था की जाएगी। इतना ही नहीं इनमें से किन्हीं दो बूथों पर उपस्थित स्टाफ या टीकाकरण करवाने आए लाभार्थियों से प्रधानमंत्री बात भी कर सकते हैं। इसलिए विभाग किसी भी प्रकार की कमी नहीं रखना चाहते।

ऐसे में फैसला ये भी लिया जा सकता है कि टीकाकरण बूथों की संख्या कम कर दी जाए। हालांकि इसका अंतिम फैसला गुरुवार दोपहर तक ही होगा। विभाग की ओर से कोरोना वैक्सीन की स्टोरेज को लेकर भी सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए जाएंगे। गुरुवार को वैक्सीन का स्टॉक सिरसा पहुंच जाएगा। इस संबंध में बुधवार को वीडियो कांफ्रेंस से मीटिंग हुई। इस मीटिंग में सिरसा से जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. बालेश शामिल हुए।

ये है व्यवस्था

पहले दिन पांच पांच लोगों के ग्रुप को 15-15 मिनट के अंतराल पर बुलाया जाएगा। इसके लिए एसएमएस भेजे जाएंगे व कॉल भी की जाएगी। लाभार्थी को अपना पहचान पत्र साथ लेकर आना होगा। टीकाकरण के 30 मिनट बाद तक उसे ऑब्जरवेशन रूम में रहना होगा। किसी भी तरह की वैक्सीनेशन के पांच से सात मिनटों बाद ही जानलेवा दुष्प्रभाव का पता चल जाता है। वैक्सीनेशन से बुखार अथवा कुछ दर्द जरूर हो सकता है। इस दौरान किसी लाभार्थी पर वैक्सीन का दुष्प्रभाव होता है तो उसके लिए टीमें मौके पर तैनात रहेगी। इसके अलावा पांचों सेंटरों पर आक्सीजन, इएमटी वर्कर सहित एंबुलेंस मौजूद रहेगी। जिलास्तर पर भी टीमें तैनात होगी। जिनमें फिजिशियन, एनाथिसिया एक्सपर्ट, महिला चिकित्सक व अन्य टीम शामिल होगी। घर जाने के बाद भी अगर लाभार्थी को कुछ परेशानी होती है तो वो 108 नंबर पर कॉल करेगा तो उसे तुरंत सहायता मिलेगी।

गर्भवतिओं को नहीं लगेगा टीका

आम लोगों में वैक्सीन को लेकर किसी तरह का भ्रम या भ्रांति न हो, इसके लिए पहले चरण में हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगाई जाएगी। पहले चरण में स्वास्थ्य विभाग के सरकारी कर्मचारियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। उन्हीं लाभार्थियों को वैक्सीन लगाई जाएगी, जो पहले से रजिस्टर्ड है। अगर कोई लाभार्थी वैक्सीन नहीं लगवाना चाहता है तो उसे वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी। गर्भवती महिलाओं को भी यह वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी।

वैक्सीनेशन की तैयारियां पूरी हैं

जिले में 16 जनवरी को 5 जगहों पर वैक्सीनेशन अभियान का प्लान है। प्रधानमंत्री सीधा जुड़ेंगे और लाइव देखेंगे। इसके लिए बुधवार को वीडियो कांफ्रेंस से मीटिंग का आयोजन किया गया है। तैयारियों की समीक्षा की गई है। वैक्सीनेशन कड़ी सुरक्षा में रहेगी, इसलिए उसके बारे में ज्यादा खुलासा नहीं किया जा सकता।'' -डॉ. बालेश बांसल, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी, सिरसा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser