पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सराहनीय:तालीम योजना में सिरसा फर्स्ट रैंक के साथ स्टेट में रहा टॉपर

सिरसाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • रंग लाया 193 स्कूलों के 206 टीचर्स और 3800 विद्यार्थियों का प्रयास

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की ओर से दिखाए गए मार्ग के आधार पर केंद्र सरकार के एमएचआरडी की ओर से शुरू की गई नई तालीम योजना में सिरसा स्टेट टॉपर रहा है। प्रदेशभर में सिरसा को पहला स्थान मिला है। गांधी जयंती से शुरू हुए नई तालीम कंसेप्ट के तहत 7 दिन तक जिलाभर के राजकीय विद्यालयों में शुरू की गई एक्टिविटी में 200 से ज्यादा स्कूलों ने भाग लिया। इनमें 4 हजार से ज्यादा विद्यार्थियों ने 7 दिन तक एक्टिविटी की और 206 टीचर्स ने विद्यार्थियों को गाइड किया। 193 स्कूलों के 3800 विद्यार्थियों की एक्टिविटी को बेहतर मानते हुए शिक्षा विभाग ने सिरसा को पहला रैंक दिया है।

एमएचआरडी की ओर से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर स्कीम लॉन्च की गई। इसके तहत एक्टिविटी करवाने की जिम्मेदारी एससीईआरटी को मिली और एससीईआरटी ने प्रदेशभर की डाइट को कार्यभार सौंपा। डाइट की ओर से गांधी जयंती से 7 दिन का विशेष अभियान चलाया गया।

इसके तहत जिला के 193 राजकीय विद्यालयों में 7 दिन तक लगातार न केवल एक्टिविटी करवाई गई, बल्कि स्कूलों में कार्यशालाओं का भी आयोजन किया गया। कार्यशालाओं में गांधी की विचारधारा से विद्यार्थियों को अवगत करवाया गया और श्रमदान को महत्व देते हुए अपना काम स्वयं करने की प्रेरणा विद्यार्थियों को दी गई। विद्यार्थियों ने अपने टीचर्स के मार्गदर्शन में काम किया। रिपोर्ट बना एससीईआरटी को भेजी गई।

नई तालीम योजना का सीधा लाभ राजकीय विद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को मिलेगा। विद्यार्थी अब एक्टिविटी करके अपने-अपने क्षेत्र में परांगत हो जाएंगे और उन्हें अपना काम स्वयं करने में शर्म महसूस नहीं हो होगी। ऐसा प्रयास है कि विद्यार्थियों को इस ओर खींचने के लिए उनकी आदत बनाई जाएगी। इसीलिए 7 दिन का विशेष अभियान चलाया गया। इस अभियान में हालांकि जिला के सभी राजकीय और सीनियर सेकेंडरी स्कूलों के टीचर्स और विद्यार्थियों ने भाग लिया।

समय पर रिपोर्ट सबमिट करवाई और रहे टॉपर

एससीईआरटी की ओर से मिले नई तालीम प्रोजेक्ट पर हमने मिलजुलकर काम किया है। इसमें हालांकि सभी राजकीय हाई स्कूल और सीनियर सेकेंडरी स्कूलों के टीचर्स और विद्यार्थियों ने भाग लिया है। लेकिन 193 स्कूलों के 206 टीचर्स और 3800 से ज्यादा विद्यार्थियों की मेहनत रंग लाई है। क्योंकि इन्होंने समय पर रिपोर्ट जमा करवाई और चयन भी हुआ। इसी आधार पर सिरसा डिंग डाइट को प्रदेश में पहला रैंक हासिल हुआ है। -चंद्रप्रकाश, प्रोजेक्ट कोर्डिनेट, नई तालीम, डिंग डॉइट सिरसा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें