पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुधरेगी पीने के पानी की व्यवस्था:पांच में से दो वाटर वर्कर्स की रिपेयर का काम पूरा गांवों में भी नए टैंक बनाने के लिए प्रस्ताव भेजा

सिरसाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

गर्मियां जा चुकी है और सर्दी ने दस्तक दे दी है। इसी के साथ पानी की खपत भी अब कम होगी। लेकिन स्वास्थ्य विभाग ने अगले गर्मी के सीजन में बढ़ने वाली पानी की डिमांड को देखते हुए अभी से प्रयास शुरू कर दिए हैं। जहां एक ओर शहरी क्षेत्र में पेयजल की किल्लत को दूर करने के लिए वाटर टैंकों की रिपेयर करवाई जा रही है वहीं दूसरी ओर ग्रामीण क्षेत्रों में भी पेयजल व्यवस्था सुधारने के लिए प्लान बना लिया है। शहरी क्षेत्र में काम शुरू होकर आधे से ज्यादा कंपलीट होने वाला है वहीं दूसरी ओर ग्रामीण क्षेत्रों के लिए प्रस्ताव बनाकर विभाग के पास भेज दिया है। मंजूरी मिलते ही काम शुरू हो जाएगा।

शहरी क्षेत्र में पीने का पानी पंजुआना वाटर वर्कर्स से सप्लाई होता है। पंजुआना से पानी शहर के चत्तरगढ़पट्‌टी स्थित वाटर वर्कर्स आता है। यहां पांच टैंक हैं जाे खस्ताहाल हो चुके थे। इसलिए जन स्वास्थ्य विभाग ने इन टैंकों की मरम्म्त करवाए जाने का फैसला लिया। रिपेयर का काम भी शुरू करवा दिया गया। कैंपस में स्थित 5 वाटर टैंक में से अब तक 2 टैंकों की रिपेयर का काम पूरा कर लिया गया है। उम्मीद है कि अगले गर्मी के सीजन से पहले पांचों टैंकों की रिपेयर करवा ली जाएगी।

जल जीवन मिशन : 96 गांवों में पेयजल सुविधा के लिए प्रस्ताव तैयार

जन स्वास्थ्य विभाग ने शहर के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी पानी की सुविधा उपलब्ध करवाने का फैसला किया है। इसके लिए जल जीवन मिशन चलाया गया है। जल एवं स्वच्छता सहायक संगठन के राकेश सोगलान ने बताया कि इस मिशन के तहत गांव स्तर पर पेयजल सुविधाओं के लिए सुधार का काम किया जाएगा। इसका प्रस्ताव तैयार किया गया है। मिशन के तहत जहां भी जरूरत होगी, काम करवाया जाएगा। पहले चरण में 96 गांवों का प्रस्ताव किया गया है। इनमें छोटे से लेकर बड़े वाटर वर्कर्स के निर्माण तक के काम करवाए जाएंगे। प्रस्ताव को मंजूरी मिलते ही काम शुरू करवा दिए जाएंगे।

जल एवं सीवरेज कमेटी की शक्ति बढ़ाने का संकल्प

भारत सरकार की ओर से चलायी गई योजना जल जीवन मिशन का मुख्य उद्देश्य प्रत्येक घर तक शुद्ध पेयजल पहुँचाना सुनिश्चित किया गया है। इसी योजना को सुचारु व व्यापक रूप से पूरे देश राज्य और जिले में शुरू करने के लिए पहल की जा चुकी है। सिरसा जिले में भी जल जीवन मिशन के तहत कार्य की शुरुआत कर दी गई है। प्रत्येक गांव में कनेक्शन पहुुंचाना, गांव में मरम्मत का कार्य किसी भी तरह की पानी की समस्याओं को लेकर आ रही दिक्कतों को देखते हुए जल जीवन मिशन में कार्य की शुरुआत कर दी गई है। जल एवं स्वच्छता सहायक संगठन की ओर से खंड स्तर पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें कमेटी के सदस्यों को पानी बचाने, पाने की गुणवत्ता की जांच करने और ग्रामीण स्तर पर पानी के रख रखाव एवं प्रबंधन के बारे में पुख़्ता जानकारी दी जा रही है।

रिपेयर का काम चल रहा है, गांवों में भी होगा सुधार: एक्सईएन

सिटी में पेयजल व्यवस्था सुधारने के लिए वाटर वर्कर्स के टैंक की रिपेयर का काम चल रहा है। अगले सीजन से पहले काम पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद शहरी क्षेत्र में पेयजल की किल्लत का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में जल जीवन मिशन के तहत व्यापक स्तर पर सुधार के काम होंगे। जिस भी गांव से प्रस्ताव आएगा, उसमें पेयजल सुविधा के लिए काम करवाए जाएंगे। पहले चरण में 96 गांवों के एस्टीमेट बनाकर भेजे गए हैं। इनमें वाटर वर्कर्स की पाइपलाइन बिछाने, वाटर वर्कर्स की रिपेयर या नए वाटर वर्कर्स बनवाने का काम शामिल है। मंजूरी मिलते ही काम शुरू करवाया दिया जाएगा।'' रणजीत मलिक, एक्सईएन, पब्लिक हेल्थ, सिरसा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें