पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पीएचडी दाखिला मामला:बातचीत के लिए बुलाया तो रजिस्ट्रार ऑफिस में छात्रों ने दिया धरना, दो घंटे के बाद आश्वासन मिलने पर उठे

सिरसा8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सिरसा। सीडीएलयू में प्रदर्शन के दौरान परेशान परीक्षार्थी भीतर जाने के लिए सिक्योरिटी गाडर्स से गुजारिश करते हुए।

चौ. देवीलाल यूनिवर्सिटी के कॉमर्स विभाग में पीएचडी दाखिला को लेकर हुए विवाद के बाद बुधवार को प्रदर्शनकारी छात्रों और सीडीएलयू गाडर्स के बीच पुतला फूंकने को लेकर धक्कामुक्की हो गई। वीसी का पुतला फूंकने के लिए विद्यार्थियों ने कैंपस में घुसने का प्रयास किया तो गाडर्स ने रोक दिया। विरोध बढ़ता देख पुलिस बुलानी पड़ी और गेट भी बंद कर दिए। प्रदर्शनकारी विद्यार्थियों ने बंद गेट के ऊपर से पुतला लेकर भीतर घुसने का प्रयास किया तो सिक्योरिटी गाडर्स ने उन्हें बाहर ही रोक दिया।

बाहर तैनात पुलिस तमाशबीन पूरा मामला देखती रही। बाद में गुस्साए विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रार ऑफिस में जाकर धरना शुरू कर दिया। अब सीडीएलयू प्रशासन ने पीएचडी दाखिला शुरू करने का आश्वासन दिया है और एक कमेटी का गठन भी कर दिया है। हुआ यूं कि डॉ. अंबेडकर स्टूडेंट फैडरेशन ऑफ इंडिया के बैनर तले विद्यार्थियों ने पीएचडी दाखिला में अनियमितताओं को लेकर धरना शुरू कर रखा है। बुधवार को विद्यार्थियों ने वीसी और रजिस्ट्रार का पुतला फूंकने का ऐलान किया था।

पुतले के साथ विद्यार्थियों ने धरना शुरू किया, लेकिन इससे पहले ही सीडीएलयू ने सीडीएलयू के सिक्योरिटी गाडर्स ने गेट बंद कर दिए, ताकि विद्यार्थी कैंपस में प्रवेश न कर सकें। रविंद्र बाल्याण के नेतृत्व में प्रदर्शनकारी विद्यार्थियों ने पुतला लेकर कैंपस में घुसने का प्रयास किया तो उन्हें बाहर ही रोक दिया गया। इस पर विवाद बढ़ा तो सीडीएलयू प्रशासन ने सूचना भेजकर पुलिस बुला ली। लेकिन पुलिस कर्मी धरना स्थल से दूर एक साइड में खड़े रहे।

इस दौरान प्रदर्शनकारी विद्यार्थियों ने पहले गेट खुलवाने का प्रयास किया और गेट नहीं खुला और गहमागहमी बढ़ी तो तीखी बहस शुरू हो गई। गुस्साए विद्यार्थियों ने बंद गेट के ऊपर से ही पुतला लेकर सीडीएलयू कैंपस में घुसने का प्रयास किया। लेकिन गेट पर तैनात सीडीएलयू के गाडर्स ने सिक्योरिटी इंचार्ज हिम्मत सिंह के निर्देश पर उन्हें भीतर नहीं घुसने दिया। इतना ही नहीं विद्यार्थियों की ओर से तैयार किए गए पुतले को भी गेट के बाहर फैंक दिया। करीब एक घंटे की जद्दोजहद के बाद सीडीएलयू के अधिकारियों ने 5-6 विद्यार्थियों को भीतर बुलाया।

छात्राओं का आरोप-पीएचडी दाखिला में अनियमितताएं बरती जा रही हैं

रजिस्ट्रार ने प्रदर्शनकारी विद्यार्थियों में से 5-6 विद्यार्थियों को अपने कार्यालय में बातचीत के लिए बुलाया। लेकिन अंदर जाते ही विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रार ऑफिस के बाहर ही जमीन पर बैठकर रोष जताते हुए नारेबाजी के साथ धरना शुरू कर दिया। इससे विवाद बढ़ता देख रजिस्ट्रार ने छात्रों को समाधान का आश्वासन दिया और बातचीत के लिए भीतर बुलाया। छात्रों ने अपनी समस्या बताई और समाधान की मांग की। रविंद्र बाल्याण ने आरोप लगाया कि पीएचडी दाखिला में अनियमितताएं बरती जा रही हैं। इसलिए रजिस्ट्रार ने आश्वासन दिया कि एक कमेटी का गठन किया जाएगा, जो इस पर आगे का फैसला लेगी। अब यह कमेटी अपनी रिपोर्ट देगी और उसके आधार पर आगामी कदम उठाया जाएगा।

प्रदर्शनकारियों से उलझा रहा सीडीएलयू प्रशासन, परीक्षार्थी होते रहे परेशान

सीडीएलयू के लघु सचिवालय की ओर बने गेट पर बुधवार को करीब 2 घंटे तक प्रदर्शनकारी छात्रों का विरोध चलता रहा। इस दौरान गेट बंद कर दिए गए और सभी तरह की आवाजाही भी ठप हो गई। बुधवार को दोपहर 2 बजे बीएड की परीक्षा भी होनी थी। इसलिए 12 बजे से परीक्षार्थी भी आना शुरू हो गए। लेकिन गेट बंद होने से उन्हें भीतर जाने से रोक दिया गया। कई छात्राएं भीतर जाने के लिए गेट पर तैनात सिक्योरिटी गाडर्स और पुलिस कर्मचारियों से गुजारिश करती रही और गिड़गिड़ाती रही। लेकिन उनकी सुनने वाला कोई नहीं था। ऐसे में कई छात्राएं परेशान होकर करीब 2 किलोमीटर दूर वापस जाकर दूसरे मुख्य गेट से परीक्षा हाल तक पहुंची। जबकि कुछ छात्राएं वहीं खड़े रहकर गेट खुलने का इंतजार करने लगी। लेकिन जैसे-जैसे परीक्षा का नजदीक आया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें