बीएलओ से संपर्क कर सुधरवा सकेंगे त्रुटियां:आज मतदाता अपने वोट की कर सकेंगे जांच, गलती को भी करवा सकेंगे ठीक

टोहानाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नया पहचान पत्र बनवाने को भी कर सकेंगे आवेदन, बूथों पर प्रदर्शित की जाएगी फोटो मतदाता सूची

सभी वोटर आज अपने वोट की जांच कर सकेंगे। यदि किसी के वोट में कोई भी गलती होगी तो उसे ठीक भी करवा सकेंगे। इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा के सभी पोलिंग बूथों पर आज से लेकर नवंबर माह के सभी चारों रविवार को वोट की जांच करने की व्यवस्था की गई है।

पोलिंग बूथों पर बीएलओ बैठेंगे। जो लोगों का मार्गदर्शन करेंगे। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा के पोलिंग बूथों पर, जहां आप अपना वोट डालते हैं वहां पर 7,14, 21 व 28 नवंबर को सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक फोटो मतदाता सूची प्रदर्शित की जाएगी। जिसे देखकर यह सुनिश्चित कर सकते हैं, कि आपका नाम मतदाता सूची में है या नहीं। यदि है तो उसमे कोई गलती तो नहीं है। यदि कोई गलती है तो उसे सुधारने के लिए फार्म भर सकते हैं।

नया वोटर कार्ड बनवाने के लिए ये दस्तावेज जरूरी
यदि कोई अपना नया वोट बनवाना चाहता है तो उसे कुछ दस्तावेज देने होंगे जिनमें दो रंगीन पासपोर्ट साइज के फ़ोटो, राशन कार्ड, आधार कार्ड या जन्मतिथि प्रमाण-पत्र की फ़ोटो कॉपी। आवेदक की आयु 18 वर्ष की होनी चाहिए। इसके अलावा घर के किसी एक सदस्य के वोटर कार्ड की फ़ोटो कॉपी भी देनी होगी।

बूथों पर की है वोट जांचने की व्यवस्था

सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं नायब तहसीलदार रमेश कुमार ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सभी बूथों पर फोटो युक्त वोटर लिस्ट की जांच की जा सकती है। इसकी पूरी व्यवस्था कर दी गई है।

वाेटर लिस्ट में अपना नाम जरूर चेक करें

भारत निर्वाचन आयोग ने हिदायत दी है कि वोटर लिस्ट में अपना नाम जरूर चैक कर लें। इस भरोसे में न रहें कि पिछले चुनाव में तो वोट डाला था, इसलिए लिस्ट में नाम तो होगा ही। अब नई लिस्ट आई है। उसमें बहुत लोगों के नाम नहीं हैं। यदि आपका वोटर लिस्ट में नाम नहीं है, तो 6 नंबर फार्म भर कर अपना नाम जरूर जुड़वां लें। वोटर कार्ड से संबंधित किसी अन्य समस्या के लिए भी इसी दिन अपने बूथों पर बीएलओ से सम्पर्क किया जा सकता है।

खबरें और भी हैं...