पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्मृति शेष:खेलों में शानदार प्रदर्शन करने पर सेना प्रमुख की ओर से बेस्ट स्पोर्ट्स मैन ट्रॉफी से भी सम्मानित हुए महताब

तोशाम3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

गांव ईशरवाल में बुधवार को अर्जुन अवॉर्डी कैप्टन महताब सिंह नांगल का अंतिम संस्कार किया गया। गत रात्रि हृदय गति रुक जाने के कारण उनका स्वर्गवास हो गया था। उनके भाई मास्टर अजीत सिंह नागल ने बताया कि एशियन बॉक्सिंग चैंपियनशिप जो वर्ष 1971 में तेहरान में आयोजित की गई थी उसमें कैप्टन मेहताब सिंह ने गोल्ड मेडल प्राप्त किया था। वर्ष 1972 में म्यूनिख में हुए ओलंपिक खेलों में भी उन्होंने भाग लिया।

इंटरनेशनल बॉक्सिंग मीट जो वर्ष 1972व 1973 में मुंबई में संपन्न हुई उसमें उन्होंने गोल्ड मेडल हासिल किया। इसी प्रकार एशियन बॉक्सिंग चैंपियनशिप जो वर्ष 1973 में बैंकॉक में आयोजित की गई थी उसमें भी उन्होंने गोल्ड मेडल प्राप्त किया था। वर्ष 1974 में संपन्न हुए एशियाई खेलों में सिल्वर मेडल प्राप्त किया। उन्होंने बताया कि कैप्टन मेहताब सिंह को सेना प्रमुख द्वारा खेलों में शानदार प्रदर्शन करने पर बेस्ट स्पोर्ट्स मैन ट्रॉफी देकर सम्मानित किया था।

बॉक्सिंग में देश ही नहीं बल्कि विदेशी धरती पर भारतवर्ष का नाम रोशन करने वाले कैप्टन मेहताब सिंह को वर्ष 1974 में राष्ट्रपति द्वारा अर्जुन अवॉर्ड भी प्रदान किया गया। मास्टर अजीत सिंह के अनुसार कैप्टन महताब सिंह का जन्म 5 जनवरी 1948 को गांव ईशरवाल में हुआ था। उनकी प्रारंभिक शिक्षा गांव में ही हुई और स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के पश्चात वे वर्ष 1966 में भारतीय सेना में भर्ती हो गए। सेना में भी उन्होंने विभिन्न पदों पर रहकर उत्कृष्ट कार्य किया।

सेना में कैप्टन के पद से सेवानिवृत्ति के पश्चात वे स्पोर्ट्स स्कूल राई में सीनियर कोच के पद पर भर्ती हो गए। इस दाैरान सेना की तरफ से फर्स्ट गार्ड पटियाला से लेफ्टिनेंट नवीन उदामेसी बी, सूबेदार अशोक कुमार नायब सूबेदार नरेश कुमार, जयवीर सिंह, जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग की ओर से बॉक्सिंग कोच अनिल कुमार, गौरव गोयत, कप्तान सिंह, कालीरामण खाप के राष्ट्रीय प्रधान वीरेंद्र संडवा आदि मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें