पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

किसानों में रोष:बाजरे और कपास की फसल खरीद में भारी अनियमितताएं

तोशाम12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
तोशाम अनाज मंड़ी में बाजरा खरीद का जायजा लेते योगेंद्र यादव।

सरकार की मंशा किसान का दाना-दाना खरीदने की नहीं है बल्कि किसान को परेशान कर उसे मंडी से भगाने की है। उक्त शब्द जय किसान आंदोलन के संस्थापक और किसान नेता योगेंद्र यादव ने आज तोशाम अनाज मंडी का दौरा करने के उपरांत पत्रकार वार्ता में कही। यादव ने कहा कि हरियाणा सरकार का दाना-दाना खरीद का दावा जमीनी स्तर पर पूरी तरह झूठा साबित हो रहा है।

सरकार किसानों के खिलाफ षड्यंत्र है कि किसान को इतना खींचो कि उसे अपनी फसल औने-पौने दाम पर बेचनी पड़े। तोशाम अनाज मंडी में 12,000 से ज्यादा किसानों का रजिस्ट्रेशन हुआ है लेकिन खरीद के दो हफ्ते बीत जाने के बाद भी अभी तक मात्र 1000 के करीब किसानों के अनाज की खरीद हुई है।

इसका कारण है कि तोशाम अनाज मंडी में रोज मात्र 130 से 135 किसानों को ही मंडी में खरीद के लिए बुलाया जा रहा है, अगर खरीद इसी रफ्तार से चली तो खरीद के लिए बचे हुए चार हफ्तों में करीब 11,000 किसानों के अनाज की खरीद करना असंभव होगा। उन्होंने यह भी बताया कि दक्षिण हरियाणा के नूँह, रेवाड़ी, महेन्द्रगढ़, चरखी दादरी, गुरुग्राम, भिवानी जिलों की अनाज मंडियों में भी अनाज खरीद की लगभग यही गति और स्थिति है।

योगेंद्र यादव ने यह भी कहा कि दुष्यंत चौटाला को किसान और कुर्सी में से किसी एक को चुनना होगा। अगर वो केंद्र सरकार द्वारा लाये किये गए तीन कृषि कानून का विरोध करते है तो उन्हें इस्तीफा देना होगा या तो खुद को किसानों के नेता कहना बंद करना होगा। इस मौके पर जय किसान आंदोलन के राज्य अध्यक्ष युद्धवीर सिंह अहलावत, मीना शर्मा, सुशील वर्मा, रमेश पंघाल और कुलदीप सिंह मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थितियां आपके पक्ष में है। अधिकतर काम मन मुताबिक तरीके से संपन्न होते जाएंगे। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात खुशी व ताजगी प्रदान करेगी। पारिवारिक सुख सुविधा संबंधी वस्तुओं के लिए शॉपिंग में ...

और पढ़ें