प्लानिंग:बरसात से पहले होगी शहर में सीवरेज लाइन और मैनहोल की सफाई

जींद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहर की मुख्य बड़ी सीवरेज लाइन की होगी सफाई, जन स्वास्थ्य विभाग ने कैथल से मंगवाई सुपर सकर मशीन

बरसात के मौसम के शुरू होने से पहले जनस्वास्थ्य विभाग में अपनी तैयारी शुरू कर दी है। शहर की मुख्य बड़ी सीवरेज लाइन की सफाई के लिए सुपर सकर मशीन कैथल से मंगवाई गई है। हालांकि यह मशीन पिछले सप्ताह आनी थी, लेकिन ड्राइवर के छुट्टी पर होने के कारण अब ये मशीन सोमवार को जींद पहुंच पाएगी। मशीन के आने के बाद शहर की मुख्य बड़ी सीवरेज लाइन की सफाई की जाएगी। इसके अलावा जिन मैनहोल की सफाई बकेट मशीन से नहीं होती है, उनकी सफाई भी ओपरा सकर मशीन से करवाई जाएगी। इसके लिए जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने पूरा प्लान तैयार कर लिया है। जिन एरिया में सीवरेज की ज्यादा समस्या है, उन क्षेत्रों में सबसे पहले सफाई का काम शुरू किया जाएगा। जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा फिलहाल शहर में बकेट मशीन और जेटिंग मशीन के जरिये सीवरेज और मैनहोल की सफाई करवाई जा रही है। इनके जरिए अब तक 8 से 10 किलोमीटर लंबी सीवरेज लाइन की सफाई करवाई ज चुकी है। सुपर सकर मशीन से लघु सचिवालय से बस स्टैंड के अलावा पटियाला चौक के लो लाईन एरिया से सीवर लाईनों की सफाई का काम किया जाएगा। यहां के हकीकत नगरी, सुंदर नगर, अपोलो रोड, श्याम नगर, आरा रोड के सीवरों की सफाई करवाई जाएगी। इसके बाद शहर की सभी सीवर लाईनों की सफाई करवा दी जाएगी । सुपर सकर मशीन पूरे प्रेशर के साथ सीवर लाईनों में से पानी को चुस्ती है। यहां तक की सीवर लाईनों में पड़े कचरे को भी साफ कर देती है। शहर की बदहाल सीवरेज व्यवस्था को लेकर जन स्वास्थ्य विभाग ने बड़े स्तर पर इनकी सफाई कराने का निर्णय लिया है। इसके तहत पूरे शहर की सीवरेज लाइन की सफाई कराई जाएगी। इस पर लगभग 5 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी। इस प्रोजेक्ट के लिए जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग ने एस्टीमेट तैयार करके मुख्यालय को भिजवाया हुआ है। मुख्यालय से एस्टीमेट स्वीकृत होने पर उसके बाद बजट आने पर इसका टेंडर लगाया जाएगा। पूरे शहर के सीवरेज लाइनों की एकमुश्त करवाई जाएगी। फिलहाल शहर में सीवरेज लाइनों की सफाई का काम अलग-अलग ठेकेदारों के पास है। इन ठेकेदारों के कर्मचारी शिकायत आने पर इन सीवरेज लाइनों की सफाई का काम करते हैं। इसके अलावा बरसात से पूर्व विभाग द्वारा ठेकेदारों के जरिये इन सीवरेज लाइनों की सफाई का काम कराया जाता है। उसके बावजूद भी शहर में सीवरेज व्यवस्था की हालत नहीं सुधर रही है।

हुडा बिछाएगा नई लाइन
पुलिस अधीक्षक निवास से भगवान परशुराम चौक तक सीवरेज की नई पाईप लाईन बिछाई जाएगी। जिससे हुडा के सैक्टर 10 व 11 के लोगों को सीवरेज से होने वाली परेशानियों से छुटकारा मिल सकेगा। यह काम हुडा द्वारा किया जाना है।

सुपर सकर मशीन आज कैथल से आ जाएगी। उसके बाद बड़ी लाइन और मैनहोल की सफाई का काम शुरू कर।दिया जाएगा। बरसात से पहले सारी सीवरेज की सफाई करवा दी जाएगी।
कर्मबीर, एसडीओ, जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग, जींद

खबरें और भी हैं...