राष्ट्रीय प्रतिभा खोज प्रतियोगिता:शिक्षा विभाग 100 छात्रों को देगा प्रशिक्षण विजेताओं को 12वीं कक्षा तक मिलेगी छात्रवृत्ति

कैथल2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शिक्षा विभाग की ओर से विद्यार्थियों को बुनियाद योजना के तहत प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके तहत 100 विद्यार्थी राष्ट्रीय प्रतिभा खोज प्रतियोगिता के लिए तैयारी करेंगे। इसके लिए कक्षा 9वीं से 50 व 10वीं से 50 विद्यार्थियों का चयन किया गया है। जिन्हें विभाग चीका और डाइट कैथल में प्रशिक्षण देगा। प्रशिक्षण के लिए जल्द ही बच्चों का चयन किया जाएगा।

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज प्रतियोगिता में विजेता रहने वाले विद्यार्थियों को विभाग 12वीं कक्षा की पढ़ाई पूरी होने तक छात्रवृत्ति देगा। शिक्षा विभाग के मुख्यालय में 30 जून को अधिकारियों की राज्य स्तरीय मीटिंग होने है। मीटिंग के बाद ही विद्यार्थियों के चयन को लेकर प्रक्रिया शुरू की जाएगी। विभाग ने स्थानीय अधिकारियों को इसके लिए पत्र भी जारी किया है। बता दें कि कक्षाएं सप्ताह में 4 दिन ऑनलाइन और 2 दिन ऑफलाइन लगाई जाएंगी। कक्षाओं के लिए विशेष शिक्षकों की ड्यूटी लगाई जाएगी। कम से कम प्राध्यापक स्तर के शिक्षक बच्चों को शिक्षा देंगे। बच्चों को गणित, विज्ञान, समाजशास्त्र और अन्य गैर भाषाई विषयों की पढ़ाई करवाई जाएगी। इन्हीं विषयों के आधार पर प्रतियोगिता की तैयारी होगी।

30 जून को मुख्यालय में अधिकारियों की बैठक: डीईओ विभाग की ओर से 100 विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। 30 जून को मुख्यालय में अधिकारियों की बैठक होगी। बैठक में प्रशिक्षण शुरू करने और बच्चों का चयन करने से संबंधित जानकारी दी जाएगी। यह योजना बच्चों के लिए बहुत कारगर साबित होगी। विद्यार्थियों को 12वीं कक्षा तक छात्रवृत्ति दी जाएगी। शमशेर सिंह सिरोही, डीईओ कैथल।

खबरें और भी हैं...