डीसी डॉ. संगीता तेतरवाल ने दी जानकारी:खेल पुरस्कारों के लिए खिलाड़ी कल तक करें सकते हैं आवेदन

कैथल7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

भारत सरकार के युवा मामले और खेल मंत्रालय ने वर्ष 2022 हेतु खेल पुरस्कारों के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं जिसके लिए अंतिम तिथि 20 सितम्बर निर्धारित की गई है। इस बारे में अधिसूचना वेबसाइट www.yas.nic.in पर अपलोड कर दी गई है। डीसी डॉ. संगीता तेतरवाल ने बताया कि इन पुरस्कारों के लिए पात्र खिलाड़ियों, कोच, संस्थाओं, विश्वविद्यालयों से आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। इस वर्ष से इसके लिए आवेदन एक विशेष पोर्टल के माध्यम से केवल ऑनलाइन मोड में ही आमंत्रित किए जा रहे हैं।

पुरस्कार संबंधी दिशा-निर्देशों के अनुसार पात्र आवेदकों को अधिकारियों - व्यक्तियों की सिफारिश के बिना केवल पोर्टल dbtyas-sports.gov.in पर ही स्वयं ऑनलाइन आवेदन करने की अनुमति है। उन्होंने बताया कि मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार 4 साल की अवधि में किसी खिलाड़ी द्वारा खेल के क्षेत्र में शानदार और सबसे उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए दिया जाता है। अर्जुन पुरस्कार 4 वर्षों तक निरंतर उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए दिया जाता है।

द्रोणाचार्य पुरस्कार प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों में पदक विजेताओं को तैयार करने के लिए कोचों को दिया जाता है। राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार उन कॉरपोरेट संस्थाओं और व्यक्तियों को दिया जाता है, जिन्होंने खेल के प्रचार-प्रसार और विकास के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। मौलाना अब्दुल कलाम आजाद (माका) ट्रॉफी किसी विश्वविद्यालय को अंतर-विश्वविद्यालय टूर्नामेंटों में समग्र रूप से शीर्ष प्रदर्शन के लिए दी जाती है।

खबरें और भी हैं...