प्रशिक्षण:लघु फिल्म दिखाकर बताई पर्यावरण की मौजूदा स्थिति

कैथल10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

हरियाणा राज्य जैव विविधता बोर्ड द्वारा एक दिवसीय बीएमसी प्रशिक्षण एवं क्षमता निर्माण, पीबीआर गुणवत्ता संवर्धन व जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर बोर्ड के सदस्य सचिव घनश्याम शुक्ला ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की। कार्यक्रम में कैथल ब्लॉक की 24 ग्राम पंचायतों के बीएमसी (बायो डायवर्सिटी मैनेजमेंट कमेटी) के सदस्य शामिल हुए।

इस अवसर पर मुख्यातिथि घनश्याम शुक्ला ने बीएमसी के सदस्यों को संबोधित करते हुए बताया कि मौजूदा समय में हम किस तरह से पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रहे हैं और उसका हमारी आने वाली पीढ़ियाें पर किस तरह का प्रभाव पड़ेगा। उन्होंने बताया कि गांव में बनी कमेटी किस तरह से पर्यावरण को बचाने में मुख्य भूमिका निभा सकती है। इस अवसर पर बोर्ड के वैज्ञानिक अधिकारी गुरमीत सिंह ने बीएमसी सदस्यों से गांव स्तर पर आने वाली समस्यों के बारे में बातचीत की और जैव विविधता को बचाने के लिए उनसे सुझाव भी मांगे।

कार्यक्रम में वन विभाग और पंचायत विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे। बीएमसी सदस्यों को शॉर्ट फिल्म के जरिए पर्यावरण की मौजूदा स्थिति को दिखाया। कैथल ब्लॉक में बोर्ड की जिला समन्वयक रेखा रानी और टेक्निकल स्पोर्ट ग्रुप के जिला समन्वयक मनीष सैनी ने कार्यक्रम को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। ब्लॉक के सर्वेयर राहुल कामरा और नंद किशोर ने भी सहयोग दिया।

खबरें और भी हैं...