किसानों को ठग रही श्री राम कंपनी:श्रीराम कंपनी के किस्म 272 गेहूं के बीज में कंकड़ व कटे दाने मिले, किसानों ने किया कंपनी का बायकाट

असंधएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
असंध. लमाना में घटिया क्वालिटी का बीज मिलने पर पहुंचे किसान यूनियन के नेता और कृषि विभाग के अधिकारी। - Dainik Bhaskar
असंध. लमाना में घटिया क्वालिटी का बीज मिलने पर पहुंचे किसान यूनियन के नेता और कृषि विभाग के अधिकारी।

गांव जलमाना में एक किसान हरजिंद्र सिंह को खेतों में श्रीराम कंपनी के बंद पैकिंग गेहूं के बीज में 25 प्रतिशत कंकड़ पत्थर और भारी मात्रा में मिट्टी मिली है। किसान ने घटिया क्वालिटी के बीज मिलने पर जलमाना पुलिस चौकी, कृषि विभाग के एडीओ और किसान यूनियन को इसकी सूचना दी। घटिया बीज की सूचना मिलने पर पुलिस एडीओ डॉ. श्याम सिंह सहित पुलिस मौके पर पहुंची। वहीं कंपनी के एफआई सुमित कुमार भी खेतों में पहुंचे। एफआई के सामने ही किसान ने 20 किलो की पैकिंग का बैग खोला तो उसने घटिया किस्म का बीज मिला। यह कंपनी के कर्मचारियों ने भी माना।

किसान हरजिंद्र सिंह ने बताया कि वह 5 एकड़ का किसान है। वह अच्छी क्वालिटी को लेकर श्रीराम कंपनी का 272 बीज के 8 बैग लेकर आया था। उसने जलमाना से 20 किलो की पैकिंग ली थी। उसे जब 20 किलो की पैकिंग में कंकड़ पत्थर और मिट्टी व मरा हुआ दाना मिला तो उसने कंपनी में संपर्क किया। जब कंपनी के एफआई सुमित आए तो उसके सामने उन्होंने 20 किलो की पैकिंग खोली। इसमें 25 प्रतिशत कंकड़ और मिट्टी है।

दूसरी कंपनी का बीज 12 सौ रुपए क्विंटल तो श्रीराम का 58 सौ रुपए क्विंटल : किसान यूनियन के नेता सुखविंद्र झब्बर ने कहा कि दूसरी कंपनियों का ‌बीज बाजार में 12 सौ रुपए प्रति क्विंटल मिल रहा है। जबकि श्रीराम कंपनी का बीज 58 सौ रुपए क्विंटल बेचकर किसान को लूटा जा रहा है। झब्बर ने कहा कि वह इस बारे में सोमवार को डीडीए अाैर डीसी निशांत यादव से मिलकर कंपनी को ब्लैकलिस्ट किए जाने की मांग करेंगे।

कंपनी काे ब्लैकलिस्ट करने की मांग की : भारतीय किसान यूनियन (चढूनी) के नेता छत्रपाल सिंधड़ और सुखविंद्र झब्बर ने कहा कि ‌श्रीराम कंपनी गेहूं का घटिया किस्म का बीज बेच रही है। किसान नेताओं ने डीसी से अपील करते हुए कहा कि वह श्रीराम कंपनी को ब्लैकलिस्ट करके बीज को सीज करें।

^मेरे सामने किसान ने 20 किलोग्राम की पैकिंग खोली है। इसमें कंकड़ पत्थर और‌ मिट्टी मिली हैं। कटा हुआ दाना और मरा हुआ दाना भी है। किसान कंपनी के खिलाफ शिकायत दे सकता है। -सुमित कुमार, फील्ड अ‌सिस्टेंट, श्रीराम कंपनी।

^किसान हरजिंद्र सिंह के खेतों में जाकर निरीक्षण किया था। घटिया किस्म का बीज मिला है। बीज में कंकड़, पत्थर और मिट्टी मिली हैं। किसान ने कंपनी के खिलाफ ‌शिकायत दी है। शिकायत डीडीए करनाल को भेज दी है। कंपनी के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। -डॉ. श्याम सिंह, एडीओ, कृषि विभाग, असंध।

खबरें और भी हैं...