पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ऑनलाइन प्रतियोगिता:मनोविज्ञान मनुष्य को दिलाता है हर प्रकार के तनाव से निजात : डॉ. प्रोमिला

असंधएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जीवन चानन महिला महाविद्यालय में मनोविज्ञान विभाग की ओर से कोविड-19 के इस काल मे लोगों मे बढ़ते मानसिक दबाव व तनाव को देखते हुए ऑनलाइन विचार विमर्श प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। छात्राओं ने अपने समाज व परिवार की स्थिति को देखते हुए बढ़ते मानसिक दबाव व तनाव पर अपने विचार प्रस्तुत किए। मनोविज्ञान विभाग की प्रो. नैन्सी राणा की देखरेख में कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

प्राचार्य डॉ. प्रोमिला गुप्ता ने कहा कि कोविड-19 के समय में मनोविज्ञान एक ऐसा विषय है, जो मनुष्य को हर प्रकार के तनाव से निजात दिलाता है। उन्होंने कहा कि ऐसे वातावरण से बाहर निकलने के लिए योगा, सकारात्मक विचार, अच्छी निष्ठा और ऊर्जावान रहना अति आवश्यक है। प्रो. नैंसी राणा ने बताया कि कोविड-19 के समय मे लोगों में तनाव बढ़ने का प्रमुख कारण आर्थिक संकट एवं अकेलापन है।

जिसके कारण व्यक्ति मानसिक तनाव का शिकार हो रहा है। उन्होंने कहा कि इसकी वजह से व्यक्ति में अनेक प्रकार के बदलाव देखे जा सकते हैं, जैसे चिडचिड़ापन, निराशा व अन्य विकार हैं। डॉ. हेमलता शर्मा ने बताया कि मानसिक तनाव से बचने के लिए पोष्टिक आहार लेना, व्यायाम करना और नशे से दूर रहना सेहतमंद जीवन का आधार है। ऑनलाइन विचार विमर्श प्रतियोगिता में 15 छात्राओं ने भाग लिया। प्रतियोगिता में मोनिका ने प्रथम, अनमोल ने द्वितीय और वंदना ने तृतीय स्थान हासिल किया। प्रतियोगिता में डॉ. हेमलता शर्मा, केडी. शर्मा, डॉ. सुरेखा, डॉ. मंजू पंघाल ने निर्णायक मंडल की भूमिका निभाई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें