पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गढ़ी बीरबल:धनौरा एस्केप में छोड़ा जा रहा फैक्ट्रियों का कैमिकल युक्त जहरीला पानी, क्षेत्र लोगों ने बताई परेशानी

गढ़ी बीरबलएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

इंद्री उपमंडल में जल का एक बहुत बड़ा एरिया प्रदूषित हो रहा है, लेकिन सभी क्षेत्रीय नेताओं से लेकर प्रशासनिक अधिकारी तक इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहे। यहां के लगभग 32 गांवों के पास से गुजर रही धनौरा एस्केप नदी में फैक्ट्रियों का गंदा जहरीला व कैमिकल युक्त पानी बह रहा है। क्षेत्रीय लोगों व किसान यूनियन द्वारा जब कभी भी धनौरा एस्केप में हो रहे जल प्रदूषण को रोकने के लिए आवाज उठाई जाती है तो सरकारी नुमाइंदों द्वारा जनता को मात्र आश्वासन दिया जाता है।

एस्केप में फैक्ट्रियों द्वारा महीनों गंदा पानी छोड़े जाने का सिलसिला जारी रहता है। ऐसे में लोगों का सब्र का बांध फिर से टूट जाता है और फिर से अपनी आवाज उठाने के लिए रोष जताते हैं। शायद कोई उनकी आवाज सुन ले और अपने किए गए वादे को पूरा करने आ जाए। लेकिन कुछ नहीं होता। किसान नेता ओमपाल मंढाण डबकौली कलां ने बताया कि सरकार किसानों पर तो जुर्माना लगा रही अवशेष जलाने पर, लेकिन नदी का पानी फैक्ट्रियों द्वारा दूषित किया जा रहा और यमुना को प्रदूषित कर रहा उस कार्रवाई सरकार द्वारा नहीं की जा रही।

सरकार को चाहिए कि तुरंत प्रभाव से रोक लगाए और ऐसी फैक्ट्रियों को बंद किया जाए जो पानी को प्रदूषित कर रही है। ग्रामीण ओमपाल, जितेंद्र, सतीश, सुरेंद्र, सतबीर सिंह ने बताया कि धनौरा एस्केप में फैक्टरियों द्वारा जहरीला व गंदा पानी छोड़ा जा रहा है। गंदे व जहरीले पानी से भूमि का जलस्तर खराब हो रहा है। इसके कारण गांव में लगे नलकों का पानी भी दूषित होने लगा है। इससे पेयजल जहर बन रहा है। इस गंदे पानी से न केवल धनौरा एस्केप के आस-पास के गांव की आबादी प्रभावित हो रही है, बल्कि पशुओं व जानवरों पर भी इसका बुरा प्रभाव रहा है। लोग किसी न किसी बीमारी से ग्रस्त हो रहे हैं।

अधिकारियों को लिखकर कार्रवाई के निर्देश देंगे

इस बारे में उच्च अधिकारियों के संज्ञान में बात रखेंगे और समस्या का समाधान करवाया जाएगा। धनौरा एस्केप में जिनके द्वारा गंदा पानी छोड़ा ज रहा है। पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के अधिकारियों को लिखकर उनको कार्रवाई के निर्देश देंगे। -सुमित सिहाग, एसडीएम इंद्री।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें