पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विरोध:बसताड़ा टोल प्लाजा पर क्रमिक भूख हड़ताल का 14वां दिन, पांच किसान बैठे भूख हड़ताल पर

घरौंडा12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • किसान महापंचायत के विरोध को लेकर रणनीति तैयार, 8 जनवरी को विधायक के आवास का घेराव

बसताड़ा टोल प्लाजा पर किसानों की क्रमिक भूख हड़ताल जारी है। हड़ताल के 14वें दिन पांच किसान भूख हड़ताल पर बैठे। किसानों ने कहा कि जब तक कृषि कानूनों को रद्द नहीं किया जाता, उनकी क्रमिक भूख हड़ताल जारी रहेगी। किसान अपने हकों की लड़ाई के लिए निरंतर लड़ते रहेंगे और शासन व प्रशासन को जगाने के लिए आंदोलन तेज करेंगें।

गुरुवार को बसताड़ा टोल प्लाजा बीते 14 दिनों से किसान क्रमिक भूख हड़ताल पर है। प्रदर्शनकारी किसान केंद्र व प्रदेश सरकार को जमकर कोस रहे है। किसान न तो पीछे हटने को तैयार है और न ही झुकने के लिए। बुधवार को ट्रैक्टर रैली के साथ किसानों ने अपना प्रदर्शन भी तेज कर दिया है। बसताड़ा टोल प्लाजा पर पांच किसान क्रमिक भूख हड़ताल पर बैठे। जिन्होंने सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। किसान पूर्ण सिंह सौकड़ा, गुरनाम सिंह सौकड़ा, कुलविन्द्र सिंह सौकड़ा, अग्रेज सिंह सौकड़ा व सुरेन्द्र बड़ौदा क्रमिक भूख हड़ताल में शामिल हुए।

किसानों का कहना है कि जब तक सरकार कृषि कानूनों को वापस नहीं लेती, तब तक यह धरना प्रदर्शन जारी रहेगा। सरकार तीनों कृषि कानूनों को किसानों के ऊपर थोपना चाहती है। किसान पहले ही कह चुके हैं वे इन कानूनों को किसी भी सूरत में स्वीकार नहीं करेंगे। बावजूद इसके सरकार अड़ियल रवैया अपना रही है। सरकार नहीं मानती तो उनके प्रदर्शन तेज रहेंगे। कृषि कानूनों को लेकर किसानों के तेवर तल्ख है। किसान सरकार से आर पार की लड़ाई करने के लिए तैयार बैठे हैं।

कैमला में 10 जनवरी को होने वाली सीएम की किसान महापंचायत का विरोध करने के लिए किसानों ने रणनीति तैयार कर ली है। प्रदर्शनकारी किसानों ने ऐलान किया है कि किसान महापंचायत के विरोध में सभी किसान 8 जनवरी को विधायक हरविंद्र कल्याण के आवास का घेराव करेंगे। यदि इसके बावजूद भी किसान महापंचायत को रद्द नहीं किया जाता है तो 10 जनवरी को किसान महापंचायत का पुरजोर विरोध किया जाएगा।

ट्रैक्टर ट्रॉली मार्च में इनेलो दिल्ली के लिए रवाना
किसानों के ट्रैक्टर ट्राॅली मार्च में इनेलो ने भी दम दिखाया। इनेलो के प्रांतीय महासचिव अभय चौटाला पांच सौ ट्रैक्टर ट्राॅली के साथ टिकरी बाॅर्डर पर पहुंचे और किसानों को अपना समर्थन दिया। इनेलो के किसान प्रदेश सचिव कंवरपाल बुटाना ने बताया कि अभय चौटाला के नेतृत्व में पांच सौ ट्रैक्टर-ट्राॅली मार्च में शामिल हुआ।

कृषि कानूनों के विरोध में करनाल और असंध में बच्चों ने निकाली साइकिल रैली
केंद्र सरकार द्वारा पारित तीन कृषि कानूनों के विरोध में गुरुवार को बच्चों ने नगर में साइकिल रैली निकाली और बाद में नारेबाजी करते हुए एसडीएम कार्यालय में ज्ञापन सौंपा। इस तरह विरोध करनाल के लघु सचिवालय और असंध में किया गया। दोनों जगह विरोध जताने वाले अलग-अलग बच्चे शामिल रहे। नगर के गुरुद्वारा डेरा साहब से शुरू हुई इस साईकिल रैली में पांच वर्ष से 12 वर्ष की उम्र के कई बच्चों ने भाग लिया। बच्चों ने हाथ में किसान एकता मंच के झंडे पकड़े हुए थे प्रदर्शन में शामिल इश्मीत कौर, मोहनप्रीत, जपजोत सिंह, गुरजोत, लवप्रीत आदि ने बताया कि उनके परिवार के लोग पिछले कई दिनों से सिंघु बॉर्डर पर अपने हकों के लिए संघर्ष कर रहे हैं परंतु अभी तक केंद्र सरकार ने उनकी मांगों को नहीं माना।

उन्होंने कहा कि यदि जल्द ही किसानों की मांगों को नहीं माना गया और उनके माता-पिता धरने से वापस नहीं आए तो वह भी दिल्ली धरने का हिस्सा बनेंगे। नगर के गुरुद्वारा डेरा साहब से लेकर करनाल मार्ग, जींद चौक, सालवन चौक से होते हुए यह साइकिल रैली एसडीएम कार्यालय में पहुंची। जहां पर एसडीएम बसंत की अनुपस्थिति में उनके प्रतिनिधि को ज्ञापन सौंपा गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser