पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

घरौंडा:गैर कानूनी तरीके से पंचायती भूमि बांटने के मामले में जांच, सरपंच-ग्राम सचिव को नोटिस

घरौंडा8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

फुरलक गांव में सरपंच द्वारा गैर कानूनी तरीके से पंचायती जमीन ग्रामीणों को बांटने के मामले में जांच शुरू हो गई है। खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी ने मौके का मुआयना किया। हैरानी की बात तो यह है कि जांच के दौरान मौके पर न तो सरपंच पहुंची और न ही कोई कब्जाधारी दिखाई दिया। लिहाजा बीडीपीओ ने चौकीदार को कब्जाधारियों के नामों की सूचना कार्यालय में देने के निर्देश दिए हैं और पंचायत व ग्राम सचिव को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया है।

यदि पंचायत 24 घंटे में अपना जवाब दाखिल नहीं करती है तो उसके बाद कब्जाई जमीन पर कार्रवाई की जाएगी। फुरलक-घरौंडा रोड पर इंदिरा कॉॅलोनी के सामने ग्राम पंचायत की कई एकड़ भूमि खाली पड़ी है। इस जमीन में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की उच्च दबाव की भूमिगत पाइप लाइन दबाई गई है। कंपनी के निर्देशानुसार यहां पर किसी तरह का निर्माण व खुदाई का कार्य किया जाना दंडनीय अपराध है।

जिन लोगों को पंचायती भूमि पर प्लॉट दिए गए हैं वे किसी सरकारी योजना के लिहाजा से पात्र नहीं हैं, बल्कि सरपंच ने अपने चहेतों को लाभ देने के लिए पंचायत की भूमि का इस्तेमाल किया है। निरीक्षण के बाद बीडीपीओ ने गांव के चौकीदार फूलचंद को कब्जाधारियों के नाम व पूरी जानकारी बीडीपीओ कार्यालय में देने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही सरपंच अंजू व ग्राम सचिव सुमित को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। दोनों को इस नोटिस का जवाब 24 घंटे में देना होगा।

खबरें और भी हैं...